Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यCM Bhagwant Mann के प्रयासों से कम हुआ दुर्घटना में होने वाली...

CM Bhagwant Mann के प्रयासों से कम हुआ दुर्घटना में होने वाली मौत का आंकड़ा, जानें कैसे लोगों की सुरक्षा कर रही सरकार?

Date:

Related stories

Valmiki Jayanti 2024 पर आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, जालंधर में लिया महर्षि का आशीर्वाद

Valmiki Jayanti 2024: सोशल मीडिया पर आज रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मिकी का नाम तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसका खास कारण है महर्षि वाल्मिकी (Maharishi Valmiki) जी की जयंती।

वीर नायक बंदा सिंह बहादुर की जयंती पर सामने आई CM Bhagwant Mann की प्रतिक्रिया, बोले ‘पीड़ितों की रक्षा..’

CM Bhagwant Mann: पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में आज वीर नायक बाबा बंदा सिंह बहादुर की जयंती मनाई जा रही है।

CM Bhagwant Mann: वर्ष 2024 की शुरुआत पंजाब की भगवंत मान सरकार ने कुछ खास अंदाज में किया। पंजाब सरकार ने 27 जनवरी 2024 को सड़क सुरक्षा फोर्स (SSF) के रूप में एक फोर्स की शुरुआत की थी। इसका एकमात्र उद्देश्य मार्ग दुर्घटनाओं के आंकड़ों में कमी लाकर घायलों को समय पर अस्पताल पहुंचाना और उनकी रक्षा करना निर्धारित किया गया। बीतते समय के साथ अब भगवंत मान सरकार (CM Bhagwant Mann) के इस ड्रीम प्रोजेक्ट का लाभ देखने को मिल रहा है।

मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार Sadak Surakhiya Force (SSF) ने वर्ष 2024 में अब तक राजमार्ग पर दुर्घटना में घायल हुए हजारों यात्रियों की रक्षा की है। एसएसएफ के प्रभाव में आने के बाद पंजाब के अलग-अलह हिस्सों में मार्ग दुर्घटना की चपेट में आने से होने वाली मौत के आंकड़े भी कम हुए हैं। ऐसे में पंजाब सरकार के इस कदम को एक बड़े कदम के रूप में देखा रहा है।

मार्ग दुर्घटना के कारण होने वाली मौत के आंकड़ों में कमी

27 जनवरी, 2024 के बाद पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में सड़क सुरक्षा फोर्स (SSF) की तैनाती की गई। एसएसएफ की तैनाती का एकमात्र लक्ष्य सड़क दुर्घटना के दौरान घायलों को मदद पहुंचाना और उनके जान की हिफाजत करना है। पंजाब सरकार (Punjab Govt.) के इस प्रयास ने अब रंग दिखाना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक फरवरी 2023 से सिंतबर 2023 तक 1454 लोगों की मौत राजमार्ग पर होने वाली घटनाओं के कारण हुई थी।

वर्ष 2024 की बात करें तो फरवरी से सिंतबर तक सिर्फ 794 मौतें हुई हैं जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 45.4% कम हैं। ऐसे में ये स्पष्ट है कि पंजाब सरकार द्वारा शुरू किया गया सड़क सुरक्षा फोर्स (Sadak Surakhiya Force) मार्ग दुर्घटना में घायल लोगों को मदद पहुंचा कर उन्हें अस्पताल तक पहुंचा जा रहा है जिससे मौत की तादाद में कमी दर्ज की गई है।

क्यों खास है सड़क सुरक्षा ​​फोर्स (SSF)?

पंजाब की भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) सरकार द्वारा शुरू किए गए सड़क सुरक्षा फोर्स (SSF) की खूब अहमियत है। सड़क सुरक्षा फोर्स कई मायनो में खास है। एसएसएफ को मान सरकार की ओर से आधुनिक यंत्रों से लैस वाहन उपलब्ध कराए गए हैं। इन वाहनों में स्पीड रडार, एलकोमीटर, ई-चालान मशीन, स्पीड चेक करने वाले यंत्र और हाइड्रोलिक कटर जैसी सुविधाएं हैं। इनकी मदद से एसएसएफ सड़क पर 24/7 निगरानी रखता है और सड़क दुर्घटना की चपेट में आने वाले पीड़ितों को यथासंभव सहयोग पहुंचाकर उनकी मदद करता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories