Home ख़ास खबरें Dussehra 2024: CM Bhagwant Mann ने बधाई संदेश जारी कर लोगों से...

Dussehra 2024: CM Bhagwant Mann ने बधाई संदेश जारी कर लोगों से की खास अपील, बोले ‘अपने समाज से बुराई..’

Dussehra 2024: दशहरा के पावन अवसर पर पंजाब के CM Bhagwant Mann ने बधाई संदेश जारी कर लोगों से खास अपील की है।

0
Dussehra 2024
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Dussehra 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज दशहरा यानी विजयादशमी (Vijayadashami 2024) पर्व की धूम है। लोग धूम-धाम के साथ दशहरा मनाने के लिए अपने घरों से निकल रहे हैं। सभी एक-दूसरे को बधाई देकर इस पर्व को और खास बना रहे हैं। इसी बीच पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने भी दशहरा पर्व (Dussehra 2024) पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है।

सीएम मान (CM Bhagwant Mann) के आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी कर देशवासियों के नाम बधाई संदेश जारी किया गया है। सीएम मान ने दशहरा पर्व के उपलक्ष्य पर समस्त देशवासियों से एक खास अपील भी की है जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Dussehra 2024- CM Bhagwant Mann की खास प्रतिक्रिया

दशहरा पर्व पर मुख्यमंत्री भगवंत मान की खास प्रतिक्रिया सामने आई है। सीएम मान (CM Bhagwant Mann) के आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी कर पंजाब वासियों के साथ सभी देशवासियों के नाम बधाई संदेश जारी किया गया है।

सीएम भगवंत मान ने कहा है कि “बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक दशहरा (Dussehra 2024) के पावन पर्व पर सभी को बधाई।” उन्होंने इसके बाद लोगों से खास अपील करते हुए कहा है कि “आइए अच्छाई और सच्चाई के मार्ग पर चलने का संकल्प लें और अपने समाज और जीवन से बुराई को खत्म करने के लिए मिलकर काम करें।”

पावन पर्व ‘Dussehra’ का महत्व?

सनातन परंपरा में जन्म लेने वाले हर शख्स के लिए दशहरा (Dussehra 2024) के पावन पर्व बेहद महत्वपूर्ण है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी तिथि पर ही प्रभु श्रीराम ने लंकापति रावण का वध कर मां सीता को बंधन से मुक्त किया था। वहीं दशहरा का महत्व देवी दुर्गा की अराधना से भी है। मान्यताओं के अनुसार देवी दुर्गा ने 9 रात्रि एवं 10 दिन के युद्ध के बाद महिषासुर (राक्षस) पर विजय प्राप्त की थी और उसका वध किया था। ऐसे में अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा के रूप में हम इस खास पर्व को मनाते हैं। दशहरा पर्व को असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है।

Exit mobile version