Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंIndian Air Force Day 2024 पर सामने आई CM Bhagwant Mann की...

Indian Air Force Day 2024 पर सामने आई CM Bhagwant Mann की प्रतिक्रिया, बोले ‘वायुसेना के वीर योद्धा..’

Date:

Related stories

Guru Ramdas जयंती पर CM Bhagwant Mann ने दी प्रतिक्रिया, बधाई संदेश जारी कर कही ये खास बात

Guru Ramdas: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज सिख पंथ के चतुर्थ गुरु, गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। इसे सरल भाषा में गुरु रामदास (Guru Ramdas) जयंती भी कह सकते हैं।

Valmiki Jayanti 2024 पर आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, जालंधर में लिया महर्षि का आशीर्वाद

Valmiki Jayanti 2024: सोशल मीडिया पर आज रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मिकी का नाम तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसका खास कारण है महर्षि वाल्मिकी (Maharishi Valmiki) जी की जयंती।

वीर नायक बंदा सिंह बहादुर की जयंती पर सामने आई CM Bhagwant Mann की प्रतिक्रिया, बोले ‘पीड़ितों की रक्षा..’

CM Bhagwant Mann: पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में आज वीर नायक बाबा बंदा सिंह बहादुर की जयंती मनाई जा रही है।

Punjab Panchayat Elections 2024 के लिए मतदान जारी, CM Mann के अपील पर भारी संख्या में घरों से बाहर निकले मतदाता

Punjab Panchayat Elections 2024: पंजाब में वर्षों बाद हो रहे पंचायत चुनाव के लिए आज मतदान का दौर जारी है। इस दौरान भारी संख्या में मतदाता अपने घरों से बाहर निकलकर मतदान केन्द्रों तक पहुंच रहे हैं और अपने मताधिकार का प्रयोग करते नजर आ रहे हैं।

Punjab Panchayat Elections 2024: हाईकोर्ट के फैसले के बाद आई CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले ‘पंचायत चुनाव का रास्ता..’

Punjab Panchayat Elections 2024: पंजाब में पंचायत चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने आज पंचायत चुनाव (Punjab Panchayat Elections 2024) से जुड़े मामले में सुनवाई करते हुए 700 याचिकाओं को रद्द करने का फैसला सुनाया है।

Indian Air Force Day 2024: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है। बात दें कि 8 अक्टूबर 1932 को ब्रिटिश शासन के अधीन ही भारतीय वायुसेना की स्थापना (Indian Air Force Establishment Date) की गई थी। वायुसेना तब से ही भारत की सुरक्षा के लिए तत्पर है और अपनी भूमिका निभाती आ रही है।

भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day 2024) के अवसर पर देश के अलग-अलग हिस्सों से नामचीन हस्तियों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। इसी क्रम में पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने भी वायुसेना दिवस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। सीएम मान (CM Bhagwant Mann) के आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी कर वायुसेना के वीर योद्धाओं के प्रति सम्मान का भाव प्रकट किया गया है।

Indian Air Force Day 2024 पर CM Bhagwant Mann की प्रतिक्रिया

भारतीय वायुसेना दिवस पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) की खास प्रतिक्रिया सामने आई है। सीएम मान के आधिकारिक एक्स हैंडल से एक पोस्ट जारी कर वायुसेना के वीर जवानों के प्रति सम्मान का भाव प्रकट किया गया है। सीएम मान का कहना है कि “भारतीय वायु सेना दिवस (Indian Air Force Day 2024) के अवसर पर देश एवं जनहित में अपनी सेवाएं देने वाले वायु सेना के वीर योद्धाओं को हार्दिक सलाम।” सीएम मान ने देश की सुरक्षा में वायुसेना के वीर योद्धाओं की भूमिका को भी सराहा है और सम्मान प्रकट किया है।

क्यों मनाया जाता है भारतीय वायुसेना दिवस?

भारतीय वायुसेना दिवस की उपलब्धियों और देश की सुरक्षा में उनके योगदान की स्मृति में प्रत्येक वर्ष 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जाता है। इस खास दिवस (Indian Air Force Day) पर वायुसेना में शामिल वीर जवानों के साहस को नमन किया जाता है जिन्होंने देश के लिए जान कुर्बान कर दी और पूरी सिद्धत से आज भी देश की सेवा में हाजिर हैं।

Indian Air Force Day 2024 का थीम

भारतीय वायुसेना दिवस पर प्रत्येक वर्ष एक थीम लॉन्च की जाती है। इसी क्रम में वायुसेना दिवस 2024 पर भी खास थीम लॉन्च की गई है जिसे “भारतीय वायुसेना – सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर” नाम दिया गया है।

युद्धभूमि में भारतीय वायु सेना का इतिहास

भारत की आजादी के बाद से देश पर तमाम तरह के संकट आए। इसमें बाहरी शक्तियों का आक्रमण भी भारत ने झेला। भारतीय वायुसेना ने इस दौरान बखूबी अपना योगदान देते हुए देश की रक्षा की थी। युद्धभूमि की बात करें तो वायुसेना ने 1948, 1965, 1971 और 1999 के भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में अहम भूमिका निभाते हुए दुश्मनों को धूल चटाने का काम किया है। वहीं वायुसेना ने 1962 में भी चीन के खिलाफ हुए युद्ध में अहम भूमिका निभाते हुए पड़ोसी देश के पसीने छुड़ाए थे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories