Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरें'नशा मुक्त पंजाब' अभियान को मिला कॉमेडियन Kapil Sharma का समर्थन, CM...

‘नशा मुक्त पंजाब’ अभियान को मिला कॉमेडियन Kapil Sharma का समर्थन, CM Bhagwant Mann के साथ पुलिस विभाग का जताया आभार

Date:

Related stories

Valmiki Jayanti 2024 पर आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, जालंधर में लिया महर्षि का आशीर्वाद

Valmiki Jayanti 2024: सोशल मीडिया पर आज रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मिकी का नाम तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसका खास कारण है महर्षि वाल्मिकी (Maharishi Valmiki) जी की जयंती।

वीर नायक बंदा सिंह बहादुर की जयंती पर सामने आई CM Bhagwant Mann की प्रतिक्रिया, बोले ‘पीड़ितों की रक्षा..’

CM Bhagwant Mann: पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में आज वीर नायक बाबा बंदा सिंह बहादुर की जयंती मनाई जा रही है।

Kapil Sharma: मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व में शुरू की गई ‘नशा मुक्त पंजाब’ अभियान को तेजी से रफ्तार मिलती नजर आ रही है। इसी क्रम में कॉमेडियन कपिल शर्मा (Kapil Sharma) ने भी मान सरकार के इस कदम की सराहना की है। सीएम मान के निर्देश पर राज्य की पुलिस विभाग इस अभियान को लेकर सजग है और लोगों को नशे से होने वाले दुष्प्रभाव को लेकर जागरूक करने का काम कर रही है। ऐसा कदम इसलिए उठाया जा रहा है कि ताकि पंजाब के नागरिकों विशेष तौर पर युवा वर्ग को नशे की चंगुल में फंसने से बचाया जा सके।

पंजाब (Punjab) को उस दौर से निकालने की कोशिश की जा रही है जब राज्य की बहुसंख्यक आबादी नशे की चंगुल में थी। दशकों पहले अर्जुन अवार्डी जगदीश भोला भी रैकेट का खुलासा होने पर गिरफ्तार हुए थे। इसके अलावा राज्य के तमाम नामचीन राजनीतिक हस्तियों पर तस्करी और इससे जुड़े अन्य तमाम मामलों में संलिप्त होने के आरोप लगे। इसमें तब के यूथ अकाली नेता दमनवीर सिंह, पूर्व मंत्री मजीठिया, अविनाश चंद्र और राजा वड़िंग जैसे नेताओं का नाम था। हालिक पंजाब उस दौर से आगे निकल चुका है और अब राज्य को नशा मुक्त बनाने की मुहिम खूब सुर्खियां बटोर रही है। लोकप्रिय कॉमेडियन कपिल शर्मा ने पंजाब सरकार के इस मुहिम की सराहना करते हुए बड़ी बात कह दी है।

Kapil Sharma ने की ‘नशा मुक्त पंजाब’ अभियान की सराहना

पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई ‘नशा मुक्त पंजाब’ अभियान (Drug Free Punjab Campaign) की सराहना अब जोरों पर हो रही है। इसी क्रम में लोकप्रिय कॉमेडियन कपिल शर्मा (Kapil Sharma) ने भी मान सरकार के इस अभियान को सराहा है। कपिल शर्मा ने मुख्य तौर पर मुख्यमंत्री भगवंत मान और डीजीपी गौरव यादव को इस कदम के लिए बधाई देने का काम किया है।

कपिल शर्मा का कहना है कि वर्तमान सरकार (Punjab Govt.) के इस कदम से राज्य के युवा नशे की चंगुल में जाने से बच रहे हैं और अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर विकसित पंजाब की नींव रख रहे हैं। उन्होंने पंजाब के नागरिकों से भी अपील की है कि वे इस अभियान का हिस्सा बनें और ड्रग तस्करी से जुड़ी जानकारी एंटी ड्रग हेल्पलाइन नंबर 9779100200 पर दें।

संगठित अपराध पर चोट पहुंचा रही पंजाब सरकार

नशा मुक्त पंजाब अभियान की मदद से मान सरकार राज्य में संगठित अपराध पर चोट पहुंचाने का काम कर रही है। एक दौर था जब पंजाब संगठित गिरोह के कब्जे में आकर नशे का चंगुल में फंसा था। इसमें पाकिस्तान के सटे इलाके तरनतारन, अमृतसर, फिरोजपुर, फाजिल्का ज्यादा प्रभावित थे। वहीं बठिंडा, मानसा और संगरूर जैसे जिलों में भी गिरोह ड्रग तस्करी और अपराध को अंजाम देता था। हालाकि पंजाब सरकार ‘नशा मुक्त अभियान’ (Drug Free Punjab Campaign) के तहत अब इस तरह के संगठित अपराध को चोट पहुंचा रही है। इसके अलावा तस्करों को गिरफ्तार कर नशीले पदार्थ की खेप बरामद की जा रही है।

नशा मुक्त अभियान से युवा वर्ग को कैसे हो रहा फायदा?

पंजाब सरकार की नशा मुक्त अभियान (Drug Free Punjab Campaign) से राज्य का युवा वर्ग खास तौर पर लाभवान्वित है। सबसे पहले इस खास मुहिम के कारण युवाओं को नशीले पदार्थ की चंगुल में फंसने से बचाया जा रहा है। इसके अलावा पंजाब सरकार ‘खेडा वतन पंजाब दा’ के साथ अन्य कई तरह की मुहिम छेड़ रही है ताकि युवा खेल-कूद से जुड़ें और देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पंजाब का नाम रोशन करें।

पंजाब सरकार का दावा है कि नशा मुक्ति अभियान की सफलता से युवाओं को कई सारे अवसर उपलब्ध कराए जा सकते हैं। वहीं युवा वर्ग नशीले पदार्थ की चंगुल से बचकर अब स्वरोजगार के लिए प्रयास करता नजर आ रहा है। इसके अतिरिक्त कई सारे युवा हैं जो प्रतियोगी परिक्षाओं और अध्ययन की मदद से अच्छी नौकरी हासिल कर अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर रहे हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories