Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंPunjab Cabinet Meeting: किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन CM Mann देने...

Punjab Cabinet Meeting: किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन CM Mann देने जा रहे हैं फसल नुकसान पर मुआवजा

Date:

Related stories

Punjab Cabinet Meeting: पंजाब के सीएम भगवंत मान ने जब से मुख्यमंत्री की कुर्सी को संभाला है किसानों के हितों में कई बड़े फैसले लिए हैं। ऐसे में उन्होंने कुछ दिनों पहले यह कहा था कि राज्य में हुए किसानों के फसलों के नुकसान की भरपाई सरकार करेगी। किसी भी किसान को चिंतित होने की जरुरत है। अब सीएम मान अपने किए हुए इस वादे को पूरा करने जा रहे हैं। पंजाब में बे मौसम बारिश से खराब हुई फसलों को की भरपाई सीएम मान की सरकार बैसाखी से एक दिन पहले चेक बांट कर करेगी।

इसको लेकर एक बड़े स्तर पर कार्यक्रम की तैयारी भी की जा रही है बताया जा रहा है कि 13 अप्रैल को अबोहर में इस कार्यक्रम का आयोजन होगा और जिन किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है उन्हें चेक भी दिया जाएगा। इन सभी चीजों की जानकारी पंजाब सरकार के कृषि मंत्री धालीवाल ने दी है। सीएम मान ने आज कैबिनेट की बैठक की और सभी अधिकारीयों को जल्द से जल्द राज्य में हुए किसान के फसलों की नुकसान का एक रिपोर्ट बनाकर भेजने को कहा।

किसानों के खाते में डाले जाएंगे चेक

पंजाब सरकार में मंत्री धालीवाल ने इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 13 अप्रैल को सीएम मान अबोहर आएंगे। उस दिन से ही किसनों के खाते में राशि डालनी शुरू हो जाएगी। सरकार के पास किसानों के फसलों हुई नुकसान की लिस्ट जिस तरह से आएंगी सरकार उसी तरह से उनके खाते में पैसे डाल देगी। इस दौरान उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार को भी इसके लिए पत्र लिखा गया है और उनसे भी किसानों की मदद करने के लिए कहा गया है।

इसे भी पढे़ंःRajasthan Politics: CM Gehlot की इन योजनाओं के लिए करना होगा अभी और इंतजार, जानें क्या हुआ बदलाव?

पंजाब सरकार है किसानों के साथ

सीएम मान के मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार उनकी सभी तरह से मदद के लिए तैयार है। राज्य के मुख्यमंत्री मान भी किसानों के हितों में कई बड़े फैसले ले रहे हैं। ऐसे में अब किसी भी किसान को परेशान होने की जरुरत नहीं है। सीएम मान जल्द ही गिरदावरी का मुआवजा देने वाले हैं। इसके लिए राज्य के कई बड़े अधिकारी काम कर रहे हैं। सीएम मान भी इसको लेकर लगातार बैठक कर रहे हैं।

पंजाब में फसलों को पहुंचा था नुकसान

अभी कुछ दिनों पहले बिना मौसम के बारिश की वजह से गेहूं की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई थी। ऐसे में पंजाब सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक में किसानों को मुआवजा देने का ऐलान किया गया था। इस बारिश की वजह से किसानों को 76 प्रतिशत तक फसल ख़राब हो गई थी। ऐसे में सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखकर उन्हें मिलने वाली मुआवजे की राशि को बढ़ा दिया था। जहां पहले किसानों को 12000 रुपए प्रति एकड़ का मुआवजा मिलता था वहीं अब 15000 रुपए प्रति एकड़ मुआवजा मिलेगा।

इसे भी पढे़ंःPM Modi ने जारी किए बाघों के ताजे आंकड़े, इस नए लुक में किया बांदीपुर टाइगर रिजर्व का दौरा

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories