Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंPunjab News: Bhagwant Mann सरकार ने हासिल की एक और बड़ी उपलब्धि,...

Punjab News: Bhagwant Mann सरकार ने हासिल की एक और बड़ी उपलब्धि, रक्तदान के मामले में Punjab तीसरे स्थान पर; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Valmiki Jayanti 2024 पर आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, जालंधर में लिया महर्षि का आशीर्वाद

Valmiki Jayanti 2024: सोशल मीडिया पर आज रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मिकी का नाम तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसका खास कारण है महर्षि वाल्मिकी (Maharishi Valmiki) जी की जयंती।

Punjab News: Bhagwant Mann सरकार की अगुवाई में पंजाब (Punjab News) सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में लगातार नए आयाम छू रही है। गौरतलब है कि बीते 2 सालों में पंजाब में स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी सुधार हुआ है। जिससे राज्य के लोगों को काफी राहत मिली है। इसी बीच पंजाब सरकार ने एक और नया कीर्तिमान हासिल करते हुए रक्तदान के मामले में समूचे भारत में तीसरे स्थान प्राप्त किया है। स्वैच्छिक रक्तदान में योगदान के लिए पंजाब ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पिछे छोड़ तीसरा स्थान हासिल किया है, जो पंजाब सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।

अन्य राज्यों को पछाड़ Punjab तीसरे स्थान पर

बताते चले कि बीते 1 अक्टूबर को भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के निदेशालय द्वारा राजस्थान में इंडिया ब्लड डोनेशन एनजीओ कॉन्क्लेव के दौरान दी गई। गौरतलब है कि सीएम भगवंत मान के अथक प्रयासों का ही फल है कि पंजाब (Punjab News) हर क्षेत्र में नया रिकॉर्ड कायम करते जा रही है। वहीं इस उपलब्धि पर पंजाब के स्वास्थय मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने राज्य के लोगों को बधाई दी।

आम आदमी क्लीनिक के तहत लाखों लोगों को हुआ फायदा

सीएम भगवंत मान द्वारा Punjab की सत्ता सभालने के बाद राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए कई अहम फैसले लिए है, उसी मैं से एक है, आम आदमी क्लीनिक दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक के तर्ज पर ही पंजाब में आम आदमी क्लीनिक की शुरूआत की गई, जिससे लोगों को काफी फायदा भी मिल रहा है। बता दें कि आम आदमी क्लीनिक अपनी तरह की खास पहल है, जिसमें लोगों को उनके घरों के करीब ही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल जाता है, (Punjab News)।

मरीजों को होगा फायदा

Punjab में 182 लाइसेंस प्राप्त ब्लड सेंटरों का एक मजबूत नेटवर्क मौजूद है, जिसमें सभी जिलों में फैले 49 सरकारी ब्लड सेंटर शामिल हैं। (Punjab News) जिससे अब बिना देरी के मरीजों को बल्ड मिल सकेगा। कई बार इमरजेंसी मामले में ब्लड नहीं मिलने के कारण मरीज की मौत तक हो जाती है। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ बलबीर सिंह का कहना है कि अस्पतालों, उप-जिला समेत सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों सहित सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों में मरीज़ों के लिए मुफ्त ब्लड उपलब्ध है।

Latest stories