Monday, October 28, 2024
Homeदेश & राज्यपंजाबPunjab News: मुख्यमंत्री की ओर से राज्य के शहरी इलाकों के विकास...

Punjab News: मुख्यमंत्री की ओर से राज्य के शहरी इलाकों के विकास के लिए बड़ी पहल

Date:

Related stories

Punjab News: रंग ला रहा ‘मान सरकार’ का खास प्रयास! पराली जलाने के मामलों में भारी गिरावट; AAP ने दी जानकारी

Punjab News: सर्दी के दस्तक देने के साथ ही पंजाब में पराली जलाने वाले मामलों को लेकर पहले खूब सुर्खियां बनती थीं। हालांकि, राज्य में भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) की सरकार बनने के बाद पराली जलाने वाले मामलों में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

Punjab News: भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने के लिए ‘मान सरकार’ की खास मुहिम! इस नंबर पर शिकायत के साथ कार्रवाई का आश्वासन

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने की दिशा में प्रयासरत है।

Punjab News: राजस्थान से हेरोइन की खेप लाने वाले तस्कर पर चला पुलिस का डंडा! भारी मात्रा में मादक पदार्थ के साथ गिरफ्तार

Punjab News: पंजाब पुलिस की अमृतसर काउंटर इंटेलिजेंस विंग (CI) को बड़ी सफलता हाथ लगी है। अमृतसर सीआई (Amritsar CI) ने बीते दिनों पकड़ में आए 105 किग्रा हेरोइन तस्करी से जुड़े मामले में बड़ी कार्रवाई की है।

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज दिल्ली के अपने समकक्ष के साथ राज्य के नगर निगम वाले शहरों को नया रूप देने के लिए बैठक की।

यह बैठक शहरी विकास को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार और दिल्ली सरकार के बीच ज्ञान आदान-प्रदान संबंधी समझौते के तहत आयोजित की गई थी, जिसमें राज्य के सभी नगर निगमों के कमिश्नर भी शामिल हुए।

बैठक का उद्देश्य राज्य के नगर निगम शहरों में चल रहे विकास कार्यों को बढ़ावा देना

अधिक जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि बैठक का उद्देश्य राज्य के नगर निगम शहरों में चल रहे विकास कार्यों को बढ़ावा देना है। उन्होंने आगे कहा कि इसका मकसद यह भी सुनिश्चित करना है कि शहरवासियों को दिल्ली की तर्ज पर अत्याधुनिक नागरिक सुविधाएं प्रदान की जा सकें। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार इस दिशा में पहले से ही पूरी लगन से काम कर रही है और इस नेक कार्य में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की ‘आप’ सरकार ने शहरों के व्यापक विकास को सुनिश्चित करने के साथ-साथ नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इसी तर्ज पर शहरों का सर्वांगीण विकास करवाना चाहती है, जिसके लिए दिल्ली सरकार की विशेषज्ञता का पूरा लाभ लिया जा सकता है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह साबित हो चुका है कि अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व वाली ‘आप’ सरकार ने शहरी विकास और योजनाबद्धता के क्षेत्र में शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं।

पंजाब को इससे व्यापक लाभ होने की संभावना है

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी विकास के संबंध में दिल्ली मॉडल पूरे देश के लिए एक प्रेरणा बनकर उभरा है, इसलिए पंजाब को इससे व्यापक लाभ होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का मुख्य ध्यान शहरों की सफाई, पीने के पानी की आपूर्ति, स्ट्रीट लाइटों के साथ-साथ शहरों के सर्वांगीण विकास पर केंद्रित है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार के हर कदम का उद्देश्य आम लोगों की भलाई सुनिश्चित करना और उन्हें अत्याधुनिक नागरिक सुविधाएं प्रदान कर उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़कों में पड़ी गड्ढों, पेचवर्क और अन्य टूट-फूट की पहचान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ए.आई) का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है ताकि निर्धारित समय के अंदर उपयुक्त मरम्मत सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने आगे कहा कि शहरों की सभी सड़कों पर ब्लैक स्पॉट की पहचान करने और लाइटें लगाने के लिए ए.आई. का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि अधिकारियों को सही समय पर अलर्ट भेजने और अधिकतम तीन घंटे में स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत सुनिश्चित करने के लिए आधुनिक तकनीकों के उपयोग का भी निर्णय लिया गया।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories