Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यपंजाबPunjab News: मुख्यमंत्री ने भक्त कबीर जी के जीवन और फलसफे पर...

Punjab News: मुख्यमंत्री ने भक्त कबीर जी के जीवन और फलसफे पर व्यापक खोज करने के लिए ‘ भक्त कबीर धाम’ स्थापित करने का किया ऐलान

Date:

Related stories

Punjab News: धान खरीदारी को लेकर ‘मान सरकार’ के मंत्री का बड़ा बयान, बोले ‘किसानों के खाते में 3000 करोड़…’

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार किसानों से जुड़े मुद्दों को लेकर बेहद गंभीर है। यही वजह है पंजाब के विभिन्न हिस्सों में सरकारी क्रय केन्द्रों पर धान की खरीदारी (Paddy Procurement) से जुड़े हर मसले की मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री मान व विभागीय मंत्री कर रहे हैं।

Guru Ramdas जयंती पर CM Bhagwant Mann ने दी प्रतिक्रिया, बधाई संदेश जारी कर कही ये खास बात

Guru Ramdas: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज सिख पंथ के चतुर्थ गुरु, गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। इसे सरल भाषा में गुरु रामदास (Guru Ramdas) जयंती भी कह सकते हैं।

Valmiki Jayanti 2024 पर आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, जालंधर में लिया महर्षि का आशीर्वाद

Valmiki Jayanti 2024: सोशल मीडिया पर आज रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मिकी का नाम तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसका खास कारण है महर्षि वाल्मिकी (Maharishi Valmiki) जी की जयंती।


Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज ‘ भक्त कबीर धाम’ स्थापित करने का ऐलान किया जिससे भक्ति आंदोलन के महान संत के जीवन और फलसफे पर व्यापक खोज की जा सके।

15वीं सदी के महान कवि और संत भक्त कबीर जी ने लोगों को सभ्य जीवन जीने का संदेश दिया

आज यहाँ भक्त कबीर जी के 626वें जन्म दिवस को समर्पित राज्य स्तरीय समागम दौरान सभा को संबोधित करते मुख्य मंत्री ने कहा कि 15वीं सदी के महान कवि और संत भक्त कबीर जी ने लोगों को सभ्य जीवन जीने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि भक्त कबीर के जीवन और फलसफे ने हमेशा ही लोगों को आपसी मेल- जोल वाला जीवन जीने के लिए प्रेरित किया। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह समय की ज़रूरत है कि भक्त कबीर जी के आर्दशों पर चल कर एकता, भाईचार और शांति को कायम रखा जाये।

लोगों को भक्त कबीर जी की शिक्षाओं पर सही मायनों में अमल करने का न्योता देते मुख्य मंत्री ने कहा कि जाति, रंग, नस्ल और धर्म के भेदभाव से पर उठ कर बराबरी वाले समाज की सृजना करना समय की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि भक्त कबीर जी के जीवन और महान शिक्षाएं पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहब जी में दर्ज है जिनके द्वारा प्रेम, शांति, सदभावना का संदेश दिया गया। भगवंत सिंह मान ने कहा कि चाहे भक्त कबीर जी का पहला जीवन एक मुस्लिम परिवार में बीता था परन्तु वह हिन्दू संत रामानन्द से बहुत प्रभावित थे।

लोगों को महान संत के आर्दशों पर चलने की अपील करते मुख्य मंत्री ने कहा कि यह रास्ता सदभावना वाले और प्रगतिशील समाज की निर्माण में अहम भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि महान सिक्ख गुरू ने हमें ज़ुल्म, बेइन्साफ़ी और ज़ुल्म विरुद्ध लड़ने का उपदेश दिया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि उनकी सरकार राज्य की पुरातन शान बहाल करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही है।

मुख्य मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में स्वास्थ्य और शिक्षा प्रणाली को फिर सुरजीत करने के लिए ठोस प्रयास कर रही है। मुख्य मंत्री ने कहा, ” अब तक अपने बच्चे को सरकारी स्कूल में भेजना आम आदमी की मजबूरी थी परन्तु छह महीनों के अंदर- अंदर यह उन की इच्छा होगी क्योंकि शिक्षा प्रणाली में व्यापक सुधार किया जा रहा है। ” भगवंत सिंह मान ने कहा कि विद्यार्थियों को मानक शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य भर में ‘ स्कूल आफ एमिनेंस’ स्थापित किए गए हैं और इसी तरह सरकारी स्वास्थ्य प्रणाली को भी अपग्रेड किया जा रहा है।

गरीब परिवारों का बच्चा हमेशा उनके रहमो- कर्म पर रहे और कभी तरक्की न करे

मुख्य मंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने लोगों को मानक शिक्षा और सेहत सेवाओं से वंचित रखा जिससे वह समाज में तरक्की न कर सकें। उन्होंने कहा कि यह राजनीतिज्ञ चाहते है कि गरीब परिवारों का बच्चा हमेशा उनके रहमो- कर्म पर रहे और कभी तरक्की न करे। इसके उल्ट भगवंत सिंह मान ने कहा कि वह गरीब विद्यार्थियों को मानक शिक्षा दे कर उनको अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए दृढ़ हैं।

मुख्य मंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हमारी कोशिशों का नतीजा सब के सामने आने लगा है क्योंकि इस बार सरकारी स्कूलों के 158 विद्यार्थियों ने पहली बार जे. ई. ई. दी परीक्षा पास की है। उन्होंने कहा कि यह तो अभी शुरुआत है क्योंकि आने वाले दिनों में ऐसे अन्य नतीजे सामने आऐंगे जिसके लिए उनकी सरकार लगातार यत्न कर रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब सरकार ने नौजवानों को 43000 से अधिक नौकरियाँ पूरी तरह योग्यता के आधार पर दी है।

मुख्य मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों को मुकाबले की परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण देने के लिए आठ हाई- टेक कोचिंग सैंटर खोल रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह केंद्र नौजवानों को यू.पी.एस.सी.की परीक्षा पास करने और राज्य और देश में नामवर पदों पर सेवा निभाने के लिए मानक प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

विरोधी पक्ष पर निशाना साधते हुए मुख्य मंत्री ने कहा कि उनके पंजाब हितैषी और विकास समर्थकी कारण विरोधी पक्ष के नेता उन को निशाना बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ते। उन्होंने कहा कि विरोधियों की आलोचना बेतुकी है।
भगवंत सिंह मान ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि विरोधियों की यह चाल उन को अपनी ड्यूटी निभाने से रोक नहीं सकेंगी।

मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने निजी कंपनी जी.वी.के. पावर की मलकीयत वाला गोइन्दवाल पावर प्लांट खरीद कर सफलता की नयी कहानी लिखी है। उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार उल्टा रुझान देखने को मिला है क्योंकि सरकार ने एक प्राईवेट शक्ति प्लांट खरीदा है जबकि पहले राज्य सरकारें सरकारी जायदादों चहेते व्यक्तियों को कौड़ियों के भाव बेचतीं थे। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह शक्ति प्लांट किसी भी सरकारी/ प्राइवेट कंपनी की तरफ से अब तक की गई सब से सस्ती खरीद है जो एक ऐतिहासिक पहलकदमी है। इसी तरह 90 प्रतिशत बिजली खपतकारों को मुफ़्त बिजली दी जा रही है परन्तु इस सब कुछ के बावजूद विरोधी पक्ष कभी भी इस की प्रशंसा नहीं करती।

मुख्य मंत्री ने कहा, ” रवायती पार्टियाँ मेरे साथ ईर्ष्या करती हैं क्योंकि मैं साधारण घर के साथ सम्बन्ध रखता हूँ। यह नेता सत्ता में बने रहने का अपना बुनियादी हक समझते थे जिस कारण इन को यह हज़म नहीं हो रहा कि आम आदमी राज्य का शासनकाल इतने बढ़िया ढंग के साथ कैसे चला रहा है। इन राजनीतिज्ञों ने लंबा समय लोगों को मूर्ख बनाया परन्तु अब लोग इन के गुंमराहकुन्न प्रचार में नहीं आऐंगे। “

मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शहीद भगत सिंह और अन्य महान आज़ादी संग्रामियों की इच्छाए पूरी करने के लिए पहले ही हर संभव यत्न कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की लोक समर्थकी और विकास समर्थकी नीतियों का उद्देश्य इन महान राष्ट्रीय नेताओं के सपनों को साकार करना है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि लोग भलाई स्कीमों का लाभ निचले स्तर तक लोगों तक पहुँचाने के लिए हर संभव यत्न किये जाएंगे।

राज्य सरकार स्कूलों के सिलेबस में ज़रूरी शोध करेगी

मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार स्कूलों के सिलेबस में ज़रूरी शोध करेगी जिससे नौजवानों में साकारात्मक ऊर्जा भरी जा सके। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में नक्शा तैयार किया गया और आने वाले दिनों को इस को लागू किया जाएगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि विद्यार्थियों को भविष्य जीवन में ज़िम्मेदार नागरिक बनाने के लिए ऐसा करना समय की ज़रूरत है।

मुख्य मंत्री ने कहा कि जिस तरह हवाई अड्डों पर रनवे हवाई जहाज़ को सुचारू ढंग के साथ उड़ान भरने में सहायक होते हैं, उसी तरह सूबा सरकार नौजवानों को उनके सपनों को साकार करन में मदद कर रही है। उन्होंने ज़ोर दे कर कहा कि नौजवानों के सपनों को उड़ान देने के लिए हर संभव यत्न किये जा रहे हैं और इस नेक कार्य के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। भगवंत सिंह मान ने नौजवानों से अपील की कि वह समाज में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए हर संभव यत्न करे ताकि वह अपनी आशाओ को पूरा कर सकें।

इस से पहले कैबिनेट मंत्री ब्रम संकर जिम्पा और लोक सभा मेंबर डा: राज कुमार चब्बेवाल ने भी संबोधन किया।

इस मौके कैबिनेट मंत्री ब्रम संकर जिम्पा, पंजाब विधान सभा के डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण सिंह रोड़ी, लोक सभा मेंबर डॉ. राज कुमार चब्बेवाल, विधायक जसबीर सिंह राजा गिल और डॉ.. रवजोत सिंह सहित अन्य भी उपस्थित थे।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories