Home देश & राज्य Punjab News: खुशखबरी! किसानों को आधुनिक मशीन की खरीदारी पर करोड़ों की...

Punjab News: खुशखबरी! किसानों को आधुनिक मशीन की खरीदारी पर करोड़ों की सब्सिडी देगी मान सरकार, जानें कब तक होगा आवेदन?

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान की सरकार ने सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मेकनाइजेशन (SMAM) योजना के तहत खेती मशीनरी पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए किसानों से आवेदन पत्र मांगे हैं।

0
punjab news
फाइल फोटो- CM Bhagwant Mann

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए कदम उठाती है। इसी क्रम में मान सरकार ने आधुनिक खेती मशीनरी की खरीदारी करने पर किसानों को कुल 21 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है।

पंजाब (Punjab News) सरकार के कृषि और किसान कल्याण विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन स्कीम (SMAM) का लाभ लेने के इच्छुक किसान विभाग के पोर्टल agrimachinerypb.com पर जाकर अपना आवेदन करा लें। ध्यान देने योग्य बात ये है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 13 अगस्त 2024 तक निर्धारित की गई है।

आधुनिक मशीन की खरीदारी पर सब्सिडी

पंजाब में किसानों को आधुनिक मशीन की खरीदारी करने पर मान सरकार सब्सिडी उपलब्ध कराएगी। इसके लिए कुल 21 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। जानकारी के मुताबिक ट्रैक्टर ऑपरेटेड बूम स्प्रेयर, मिनी प्रोसेसिंग प्लांट, न्यूमेटिक प्लांटर, पी.टी.ओ. ऑपरेटेड बंड फार्मर, नर्सरी सीडर, पोटैटो प्लांटर, फॉरेज हार्वेस्टर और डी.एस.आर. सीड ड्रिल जैसे मशीनों की खरीदारी पर किसानों को सब्सिडी की रकम डी.बी.टी. के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खातों में भेजी जाएगी।

पंजाब सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई इस खास योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो कि 13 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी। ऐसे में किसान कृषि विभाग के पोर्टल agrimachinerypb.com पर जाकर अपना आवेदन करा सकते हैं।

आधुनिक मशीनों का फायदा

पंजाब में किसानों को उपलब्ध कराई जाने वाली आधुनिक मशीनें बेहद कारगर साबित हो सकेंगी। राज्य सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इन मशीनों के माध्यम से फसलों के अवशेष तो जलाने के बजाय प्राकृतिक तरीके से खेतों में ही नष्ट किया जाएगा जिससे कि वे उर्वरक का रूप धारण कर सकें। कृषि विभाग का दावा है कि इससे पराली जलाने वाली घटनाओं पर लगाम लगेगा और फसलों की उपज भी बढ़ेगी जिससे किसान सशक्त हो सकेंगे।

Exit mobile version