Home देश & राज्य Punjab News: एजुकेशन सेक्टर में ‘मान सरकार’ का बड़ा काम! रजिस्टर के...

Punjab News: एजुकेशन सेक्टर में ‘मान सरकार’ का बड़ा काम! रजिस्टर के बजाय ऑनलाइन लगेगी छात्रों की हाजिरी; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब में स्थित सभी सरकारी स्कूलों में अब प्री-प्राइमरी से कक्षा 12वीं तक के छात्रों की हाजिरी रजिस्टर के बजाय ऑनलाइन लगेगी।

0
punjab news
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार एजुकेशन सेक्टर को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयासरत नजर आती है। इसी क्रम में मान सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों की बेहतरी के लिए बड़े काम किए जा रहे हैं। स्कूलों में परिवहन से लेकर शुद्ध पेय जल व मिड-डे-मिल का इंतजाम भी किया जा रहा है।

पंजाब सरकार ने एक और बड़ा काम करते हुए स्पष्ट किया है कि अब सरकारी स्कूलों में छात्रों की हाजिरी रजिस्टर के बजाय ऑनलाइन लगेगी। ये निर्देश प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 12वीं तक के छात्रों के लिए लागू होंगे। पंजाब (Punjab News) सरकार की ओर से सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों तक निर्देश पहुंचाए जा चुके हैं।

ऑनलाइन लगेगी छात्रों की हाजिरी

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में स्थित सभी सरकारी स्कूलों में अब छात्रों की हाजिरी ऑनलाइन लगेगी। इसके लिए ‘मान सरकार‘ की ओर से स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं। जानकारी के मुताबिक सरकारी स्कूलों के अध्यापक अब ‘e-Punjab School Login’ App के माध्यम से छात्रों की हाजिरी लगा सकेंगे जो कि गूगल प्ले स्टोर और Apple iOS स्टोर पर उपलब्ध है।

पंजाब सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पहले अध्यापक छात्रों की हाजिरी रजिस्टर पर लेते थे और फिर इसे पंजाब सरकार के पोर्टल पर अपलोड करते थे। इसमें अध्यापकों के समय का नुकसान होता था और साथ ही छात्रों की शिक्षा भी प्रभावित होती थी। ऐसे में अब डायरेक्ट ऑनलाइन हाजिरी लेने से अध्यापकों के समय की बचत हो सकेगी और बच्चों को भी शिक्षा हासिल करने के लिए अतिरिक्त समय मिल सकेगा।

कैसे ली जा सकेगी हाजिरी?

पंजीब सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा लॉन्च की गई ‘e-Punjab School Login’ App के माध्यम से छात्रों की हाजिरी लेना अध्यापकों के लिए बेहद सरल है। अध्यापक इस एप को खोलने के साथ ही कक्षा का चयन करें। इसके बाद विद्यार्थियों की सूची अपने आप एप पर डिस्पले हो जाएगी। छात्रों का नाम डिस्प्ले होने के बाद स्कूल शिक्षक को सिर्फ उन्हीं विद्यार्थियों का चयन करना है जो कि गैर हाजिर (अनुपस्थित) हैं। सिस्टम में मार्क किए विद्यार्थियों को गैरहाजिर कर दिया जाएगा, जबकि बाकी विद्यार्थियों की हाजिरी लग जाएगी।

Exit mobile version