Home देश & राज्य Punjab News: ‘मान सरकार’ के इस खास परियोजना से बदली शिक्षा क्षेत्र...

Punjab News: ‘मान सरकार’ के इस खास परियोजना से बदली शिक्षा क्षेत्र की तस्वीर! जानें कैसे सशक्त हो रहे हजारों छात्र?

Punjab News: मान सरकार के 'स्कूल ऑफ एमिनेंस' परियोजना ने राज्य के शिक्षा क्षेत्र में क्रांति लाने का काम किया है। स्कूल ऑफ एमिनेंस के माध्यम से 'मान सरकार' छात्रों को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ उन्नत शिक्षा उपलब्ध करा रही है।

0
punjab news
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान की सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव करते हुए ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ परियोजना की शुरुआत की थी। बीतते समय के साथ स्कूल ऑफ एमिनेंस परियोजना को विस्तार दिया गया और राज्य के विभिन्न हिस्सों में इसके अंतर्गरत आधुनिक सुविधाओं से लैस स्कूल खोले गए जिससे राज्य के शिक्षा सेक्टर में व्यापक बदलाव देखने को मिल रहा है।

जानकारी के अनुसार पंजाब (Punjab News) में अब स्कूल ऑफ एमिनेंस के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। मान सरकार का दावा है कि स्कूल ऑफ एमिनेंस परियोजना के तहत बच्चों का भविष्य सुनहरा हो रहा है और वे सशक्त होकर आगामी समय में पंजाब के विकास को रफ्तार देने में सहायक साबित हो सकेंगे।

शिक्षा क्षेत्र में क्रांति

पंजाब की मान सरकार ने ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ परियोजना की शुरुआत कर शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम किया है। इस परियोजना के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में वो सभी सुविधाएं मिलती हैं जिनके लिए अभिवावकों को अपने बच्चे प्राइवेट स्कूलों में भेजने पड़ते हैं। मान सरकार के इस परिजोना ने शिक्षा के क्षेत्र व्यापक बदलाव करते हुए पूरे शिक्षा प्रणाली की तस्वीर ही बदल दी है।

पंजाब सरकार ने स्कूल ऑफ एमिनेंस के तहत बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए शिक्षकों को सिंगापुर भेज कर प्रशिक्षण दिलाया था। मान सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया कि उनके इस फैसले से दुनिया भर में मौजूद उन्नत कार्य प्रणाली सीखने में मदद मिलेगी।

स्कूल ऑफ एमिनेंस में मिल रही तमाम सुविधाएं

पंजाब में स्कूल ऑफ एमिनेंस परियोजना के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यालयों में तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं जिनके लिए प्राइवेट स्कूलों में भारी-भरकम फीस वसूली जाती है। इस परियोजना के तहत स्कूलों में स्मार्ट क्लास, हाईटेक साइंस लैब, स्वीमिंग पूल, खेल का मैदान, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स और वातानुकुलित हॉल भी बनाए गए हैं। मान सरकार का दावा है कि बेहतर वातावरण में बच्चों की पढ़ाई और अच्छे से संपन्न हो सकेगी जिससे कि उनका भविष्य उज्जवल हो सके।

Exit mobile version