Home देश & राज्य Punjab News: पंजाब के इस जिले में फूड पार्क खोलने की तैयारी...

Punjab News: पंजाब के इस जिले में फूड पार्क खोलने की तैयारी में मान सरकार, किसानों व युवाओं को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य

Punjab News: पंजाब की 'मान सरकार' बठिंडा जिले में फूड पार्क खोलने की तैयारी में है जिससे कि किसानों व युवाओं को लाभ पहुंचाया जा सके।

0
Punjab News
फाइल फोटो- CM Bhagwant Mann

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में चल रही आद आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार किसानों एवं युवाओं के हित को ध्यान में रखती है। इसी क्रम में किसानों की आय बढ़ाने व युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर का सृजन करने के लिए मान सरकार लगातार प्रयासरत नजर आती है। ताजा जानकारी के अनुसार पंजाब (Punjab News) सरकार एक बार फिर इन्हीं दो पहलुओं पर ध्यान देते हुए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है।

पंजाब सरकार में कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान से बठिंडा में मेगा फूड पार्क स्थापित करने की मांग की है। पंजाब सरकार का दावा है कि फूड पार्क स्थापित होने के बाद किसानों की कृषि उपज के साथ आमदनी में गुणात्मक वृद्धि होगी और युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराए जा सकेंगे।

बठिंडा में फूड पार्क खोलने की तैयारी

पंजाब का बठिंडा जिला उद्योग जगत के दृष्टिकोण से बेहद अहम है। राज्य की कई औद्योगिक इकाइयां इस जिले में स्थित हैं जिससे व्यवसाय को रफ्तार मिलती है। मान सरकार इसी क्रम में पंजाब के बठिंडा जिले में एक फूड पार्क खोलने की तैयारी भी कर रही है। पंजाब के कृषि मंत्री द्वारा इस संबंध में केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान को प्रस्ताव भी सौंपा जा चुका है।

पंजाब सरकार का दावा है कि फूड पार्क खुलने के बाद किसानों की कृषि उपज में गुणात्मक वृद्धि करके उनकी आमदनी में वृद्धि किया जा सकेगा। इसके अलावा फूड पार्क खुलने से युवाओं के लिए रोजगार के अधिक से अधिक अवसर भी पैदा किए जा सकेंगे।

कैसे लाभदायक साबित होगा फूड पार्क?

पंजाब के बठिंडा जिले में अगर फूड पार्क खोलने की मंजूरी मिल जाती है तो इससे किसानों के साथ युवाओं को फायदा मिल सकेगा। फूड पार्क के माध्यम से जल्द खराब होने वाले कृषि उपज से प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का निर्माण किया जाएगा जो कि घरेलू और निर्यात बाजार के लिए उपयुक्त व लाभदायक साबित होगा। इसके अलावा फूड पार्क के निर्माण कार्य से लेकर इसके संचालन तक जैसे प्रक्रियाओं में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराए जा सकेंगे।

Exit mobile version