Home देश & राज्य Punjab News: किसानों की आय बढ़ाने की तैयारी में मान सरकार, टमाटर,...

Punjab News: किसानों की आय बढ़ाने की तैयारी में मान सरकार, टमाटर, लाल मिर्च की खेती को देगी बढ़ावा; जानें कैसे होगा फायदा?

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान की सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए टमाटर और लाल मिर्च की खेती को बढ़ावा देगी।

0
Punjab News
फाइल फोटो- CM Bhagwant Mann

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Mann) के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार किसानों के प्रति समर्पित नजर आती है। पंजाब सरकार की कोशिश रहती है कि किसानों की आय में वृद्धि के लिए लगातार कदम उठाए जाएं। ताजा जानकारी के मुताबिक मान सरकार ने एक बार फिर किसानों को प्राथमिकता देते हुए और उनकी आय को रफ्ता देने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

पंजाब सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार अब फजलिका जिले में टमाटर और लाल मिर्च की खेती को बढ़ावा देगी। इसके लिए एक खास परियोजना शुरू की गई है। मान सरकार का दावा है कि पंजाब (Punjab News) एग्रो विभाग अब टमाटर और लाल मिर्च को विश्व स्तर पर निर्यात करेगा जिससे कि किसानों की आय बढ़ सकेगी।

किसानों की आय बढ़ाने की तैयारी

पंजाब सरकार राज्य के किसानों की स्थिति को और मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है। ताजा जानकार के मुताबिक अब पंजाब के फजलिका जिले में टमाटर और लाल मिर्च की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए मान सरकार ने एक खास परियोजना शुरू की है। किसानों द्वारा उत्पादित किए जाने वाले टमाटर को अभोर और फजलिका में स्थित जूस फैक्ट्री में भेजा जाएगा और यहां से उत्पाद का निर्यात विश्व स्तर पर किया जाएगा।

पंजाब सरकार के इस कदम से उत्पाद को भी रफ्तार मिलेगी और विश्व स्तरीय निर्यात से एक बाजार तैयार किया जा सकेगा जिससे कि किसानों तक तगड़ा लाभ पहुंचाया जा सके।

औद्योगिक जगत को भी मिलेगा लाभ

पंजाब सरकार द्वारा फजलिका जिले में टमाटर और लाल मिर्च की खेती को बढ़ावा देने से औद्योगिक जगत पर भी इसका असर पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक अभोर और फजलिका में स्थित जूस फैक्ट्री में प्रतिदिन 6000 मीट्रिक टन टमाटर और 30 मीट्रिक टन लाल मिर्च प्रोसेस करने की क्षमता है। ऐसे में जूस फैक्ट्री द्वारा प्रोसेस किए गए प्रोडक्ट को निर्यात करने से औद्योगिक जगत भी प्रभावित होगा और इससे सरकार के साथ व्यवसायियों को भी लाभ हो सकेगा।

Exit mobile version