Home देश & राज्य Punjab News: माझा, दोआबा सहित संपूर्ण राज्य के लिए शुरू होंगी विकास...

Punjab News: माझा, दोआबा सहित संपूर्ण राज्य के लिए शुरू होंगी विकास परियोजनाएं, जानें क्या है मान सरकार की खास तैयारी?

Punjab News: पंजाब सरकार जल्द ही राज्य के माझा, दोआबा व मालवा क्षेत्रों के लिए नई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेगी।

0
punjab news
फाइल फोटो- CM Bhagwant Mann

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, संपूर्ण राज्य के विकास हेतु सदैव प्रयासरत नजर आते हैं। आज फिर एक बार उन्होंने जालंधर की धरती से पंजाब के विकास के लिए विकासी की नई परियोजनाओं को शुरू करने का ऐलान किया है। सीएम मान भगवंत ने आज जालंधर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्पष्ट किया है कि जल्द ही पंजाब (Punjab News) के माझा और दोआबा सहित पूरे इलाके में नई विकास परियोजनाएं शुरू की जाएंगी जिससे की लोगों को लाभवान्वित किया जा सके।

सीएम भगवंत मान की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि जालंधर में हुई इस बैठक में तमाम विकास कार्यों की समीक्षा भी हुई है और उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

माझा, दोआबा सहित पूरे राज्य के लिए नई विकास परियोजनाएं

सियासी दृष्टिकोण से देखें तो पंजाब को तीन हिस्सों में बांटा गया है। इसमें माझा, दोआबा और मालवा का क्षेत्र आता है। सतलुज नदी के दक्षिण वाले क्षेत्र को प्रमुख रूप से मालवा कहते हैं तो वहीं ब्यास और सतुलज नदियों के बीच वाला इलाका दोआबा क्षेत्र कहलाता है। जबकि रावी और ब्यास नदियों के बीच वाले हिस्से को माझा इलाके के नाम से जानते हैं।

सीएम भगवंत मान आज जालंधर में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्पष्ट किया है कि जल्द ही माझा, दोआबा सहित पूरे राज्य के लिए नई विकास परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इसमें स्वास्थ्य से लेकर शिक्षा, कृषि और परिवहन से जुड़ी तमाम विकास परियोजनाएं शामिल हैं।

माझा, दोआबा इलाकों के विकास कार्यों की समीक्षा

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान स्वयं ही माझा, दोआबा और मालवा जैसे इलाकों में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि चुनाव आचार संहिता के कारण उत्पन्न हुए गतिरोध से विकास कार्यों पर थोड़ा असर पड़ा था। हालाकि एक बार फिर काम पटरी पर लौट गया है और अमृतसर के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट समेत अन्य शहरों के विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

सामान्य जानकारी के लिए बता दें कि पंजाब के मालवा इलाके में 8 लोकसभा सीटें आती हैं जिसमें आनंदपुर साहिब, फरीदकोट (SC), फतेहगढ़ साहिब (SC), लुधियाना, बठिंडा, फिरोजपुर, पटियाला, और संगरूर संसदीय क्षेत्र शामिल हैं। वहीं दोआबा इलाके में 2 सीटें होशियारपुर (एससी) और जालंधर (एससी) आती हैं तो माझा इलाका तीन संसदीय क्षेत्रों का इलाका है जिसमें गुरदासपुर, अमृतसर और खडूर जैसी सीट शामिल हैं।

Exit mobile version