Home देश & राज्य Punjab News: ‘मालवा नहर’ का निरीक्षण करने पहुंचे CM Mann, जानें कैसे...

Punjab News: ‘मालवा नहर’ का निरीक्षण करने पहुंचे CM Mann, जानें कैसे किसानों के लिए मददगार साबित होगी परियोजना?

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 'मालवा नहर' के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया है। मान सरकार की ये विकास परियोजना 2 लाख एकड़ भूमि को कवर करेगी और किसानों के लिए मददगार साबित होगी।

0
punjab news
फाइल फोटो- मालवा नहर के निर्माण कार्य का निरीक्षण करते CM Bhagwant Mann

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित को देखते हुए अपने फैसले लेती है। इसी क्रम में सिंचाई व्यवस्था से लेकर आधुनिक मशीनों व उर्वरकों का वितरण को आसान बनाना आदि जैसे कदम हैं। पंजाब (Punjab News) सरकार ने अब ‘मालवा’ क्षेत्र में किसानों के फसलों की सिंचाई के लिए एक और बड़ा काम किया जिसका निरीक्षण करने आज स्वयं सूबे के मुख्यमंत्री भगवंत मान पहुंचे थे।

सीएम मान ने आज ‘मालवा नहर’ के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया और इस परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए। बता दें कि आजादी के बाद पंजाब में पहली बार नहर निकाली जा रही है जिसकी लंबाई 150 किमी है। दावा किया जा रहा है कि मान सरकार के इस परियोजना से किसानों को मदद मिलेगी और लाखों एकड़ भूमि में सिंचाई करना आसान हो सकेगा।

मालवा नहर के निर्माण स्थल का निरीक्षण

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज ‘मालवा नहर’ के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया है। इसकी जानकारी सीएम मान के आधिकारिक एक्स हैंडल से सामने आई है। पंजाब सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य में आजादी के बाद एक नया इतिहास रचा जा रहा है और इसी क्रम में सीएम मान नई ‘मालवा नहर’ के निर्माण स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे हैं।

पंजाब के विभिन्न हिस्सों से निकाली जा रही मालवा नहर, मलोट नहर के निकट से गुजरती है तो वहीं इसके दूसरी ओर पंजाब की सरहिंद फीडर नहर निकलती है। दावा किया जा रहा है कि इस नए नहर के निर्माण के साथ ही गिद्दड़बाहा, डोडा और लंबी समेत अन्य इलाकों में पानी की भरपूरी सप्लाई की जा सकेगी।

किसानों के लिए मददगार साबित होगी परियोजना

पंजाब सरकार की ये खास परियोजना किसानों के लिए बेहद खास साबित होगी। जानकारी के मुताबिक ‘मालवा नहर’ की लंबाई 150 किमी निर्धारित की गई है जो कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में 2 लाख एकड़ भूमि को कवर करेगी। मालवा नहर के निर्माण कार्य में पंजाब सरकार के 2300 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। पंजाब सरकार का दावा है कि इस परियोजना के शुरू होने के साथ ही फसलों की सिंचाई आसान हो सकेगी और किसानों को और सशक्त बनाया जा सकेगा।

Exit mobile version