Home देश & राज्य Punjab News: शिक्षा के क्षेत्र में ‘मान सरकार’ का बड़ा फैसला, अध्यापकों...

Punjab News: शिक्षा के क्षेत्र में ‘मान सरकार’ का बड़ा फैसला, अध्यापकों की आरजी ड्यूटी को लेकर जारी हुए ये अहम आदेश

Punjab News: पंजाब में शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापकों की आरजी ड्यूटी को लेकर अहम आदेश जारी किए गए हैं।

0
फाइल फोटो- CM Bhagwant Mann

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक बदलाव कर सुविधाओं को और बेहतर करने की कोशिश कर रही है। इस क्रम में सीएम मान (CM Bhagwant Mann) के निर्देश पर शिक्षा विभाग की ओर से कई तरह के अहम फैसले भी लिए जा रहे हैं।

पंजाब शिक्षा विभाग ने आज भी अध्यापकों की आरजी ड्यूटी को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए अहम आदेश जारी किए हैं। ऐसे में आइए हम आपको पंजाब सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश करते हैं ताकि आपको जानकारी हासिल करने में मदद मिल सके। (Punjab News)

शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

पंजाब में शिक्षा विभाग ने आज अध्यापकों की आरजी ड्यूटी को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए नए आदेश जारी किए हैं। पंजाब स्कूल शिक्षा निदेशक की ओर से जारी किए गए आदेश के तहत राज्य के सभी जिला अधिकारियों और स्कूल प्रमुखों तक सरकार का संदेश पहुंचा है।

अध्यापकों के आरजी ड्यूटी से जुड़े नए आदेश के तहत स्पष्ट किया गया है कि तबादलों के दौरान जिन स्कूलों में अध्यापक आरजी तौर पर काम कर रहे है वहां अगर किसी अन्य अध्यापक का पक्के तौर पर ऑनलाइन तबादला होता है तो एक खास बात का ख्याल रखा जाए। शिक्षा विभाग के नए आदेश के तहत आरजी ड्यूटी वाले अध्यापक को हटाकर ऑनलाइन पोर्टल के जरिए तबादला होकर आए अध्यापकों को तत्काल प्रभाव से ज्वाइन करवाया जाए।

टीचर ट्रांसफर पॉलिसी 2019 के तहत हुआ तबादला

पंजाब में शिक्षा विभाग द्वारा कुछ अध्यापकों को अलग-अलग सरकारी स्कूलों व शिक्षण संस्थानों में आरजी ड्यूटी सौंपी गई थी। इसका उद्देश्य शिक्षा को प्रभावित होने से बचाना था ताकि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके। हालाकि शिक्षा विभाग द्वारा अगस्त-सितंबर 2024 के दौरान ही टीचर ट्रांसफर पॉलिसी 2019 के तहत ऑनलाइन पोर्टल के जरिए शिक्षकों के तबादले किए गए हैं। तबादला लेकर स्कूल पहुंचे शिक्षकों को ज्वाइन कराने के लिए ही आदेश जारी किए गए हैं ताकि बच्चों की पढ़ाई सूचारू रूप से जारी रह सके।

Exit mobile version