Home देश & राज्य Punjab News: मान सरकार की बड़ी उपलब्धि, OTS-3 के तहत रिकॉर्ड मात्रा...

Punjab News: मान सरकार की बड़ी उपलब्धि, OTS-3 के तहत रिकॉर्ड मात्रा में कलेक्ट हुआ राजस्व; जानें कैसे मिलेगा फायदा?

Punjab News: CM Mann के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने OTS-3 के तहत 137.66 करोड़ रुपये का राजस्व एकत्रित किया है। दावा है कि सरकार को रिकॉर्ड मात्रा में मिले इस कर (टैक्स) से राज्य के विकास को रफ्तार मिल सकेगी।

0
Punjab News
फाइल फोटो- CM Bhagwant Mann

Punjab News: राज्यों के विकास के लिए सबसे जरूरी है फंड का होना, और ये फंड आते हैं नागरिकों द्वारा भुगतान किए गए कर (टैक्स) से। आज हम कर (टैक्स) की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि पंजाब (Punjab News) सरकार को एकमुश्त निपटान (संशोधन) योजना (OTS-3) के तहत रिकॉर्ड मात्रा में राजस्व मिला है। ‘मान सरकार’ में वित्त, योजना, आबकारी एवं कराधान मंत्री हरपाल सिंह चीमा की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पंजाब में OTS-3 के दौरान 137.66 करोड़ रुपये का राजस्व एकत्र हुआ है।

मान सरकार का दावा है कि राज्य सरकार को मिले इस रिकॉर्ड राजस्व का इस्तेमाल पंजाब के विकास के लिए किया जाएगा जिससे राज्य के ग्रोथ को रफ्तार मिल सके। इससे रोजगार, शिक्षा व स्वास्थ्य समेत अन्य कई सेक्टर अतिरिक्त फंड पाकर लाभवान्वित हो सकेंगे।

OTS-3 की शानदार सफलता

पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार, लगातार राज्य के विकास के लिए प्रयासरत नजर आती है। इसी क्रम में मान सरकार ने एकमुश्त निपटान (संशोधन) योजना (OTS-3) को लागू कर राजस्व एकत्रित करने की पहल की।

पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, मान सरकार की ये पहल रंग लाई और सरकार को OTS-3 के दौरान 137.66 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। पंजाब के 58756 डीलर्स ने OTS-3 का लाभ उठाया है। बता दें कि इससे पहले ओटीएस-1 और ओटीएस-2 में पूर्व की पंजाब सरकार को संयुक्त रूप से 13.15 करोड़ का राजस्व मिला था।

मान सरकार का बड़ा कदम

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए OTS-3 के तहत 1 लाख तक के बकाया वाले 50774 डीलरों के 215.92 करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया है। वहीं 1 लाख से 1 करोड़ तक के बकाया वाले 7982 डीलरों के 414.67 करोड़ भी माफ कर दिए गए हैं। मान सरकार ने OTS-3 का विस्तार 16 अगस्त 2024 तक कर दिया है जिससे कि अधिक से अधिक डीलर्स इसका लाभ उठा सकें।

जानें कैसे मिलेगा फायदा?

पंजाब सरकार को OTS-3 से मिले रिकॉर्ड राजस्व से बहुत फायदा होगा। बता दें कि राज्य के विभिन्न विभागों में विकास के लिए फंड की आवश्यकता होती है। ऐसे में पंजाब सरकार को मिले रिकॉर्ड 137.66 करोड़ रुपये के राजस्व को शिक्षा, स्वास्थ्य या अन्य विभाग में खर्च किया जा सकेगा जिससे राज्य के विकास को रफ्तार मिल सके।

Exit mobile version