Home ख़ास खबरें Punjab News: ‘मान सरकार’ के लिए बेहद खास रहे पिछले 15 दिन!...

Punjab News: ‘मान सरकार’ के लिए बेहद खास रहे पिछले 15 दिन! किसान, युवाओं समेत कई वर्गों तक पहुंचा लाभ; देखें पूरी सूची

Punjab News: पंजाब की भगवंत मान सरकार ने पिछले 15 दिनों में किसानों से लेकर युवाओं समेत अन्य वर्गों तक कई लाभ पहुंचाए हैं।

0
Punjab News
फाइल फोटो- CM Bhagwant Mann के साथ पंजाब के शीर्ष अधिकारी

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार राज्य के युवाओं, किसानों, महिलाओं व अन्य वर्ग का ख्याल रखते हुए आवश्यक कदम उठाती है। ‘मान सरकार’ का दावा रहता है कि उनकी हर कदम से राज्य के नागरिक लाभवान्वित होते हैं और दिन प्रतिदिन पंजाब की स्थिति तेजी से बदल रही है।

AAP पंजाब की ओर से एक सूची जारी की गई है जिसमें पंजाब सरकार द्वारा पिछले 15 दिनों में किसानों, युवाओं व अन्य वर्ग के लोगों के लिए किए कुछ कामों का उल्लेख है। ऐसे में आइए हम आपको इस पूरी सूची और मान सरकार की पिछले 15 दिनों की उपलब्धि के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश करते हैं। (Punjab News)

किसानों के लिए खास काम

पंजाब सरकार की ओर से पिछले 15 दिनों में किसानों के लिए कई अहम काम किए गए हैं। इसमें प्रमुख रूप से 163 ग्राहक नियुक्ति केंद्रों ने छोटे और सीमांत किसानों का समर्थन किया है। सरकार ने प्रभावी पराली प्रबंधन के लिए 5534 सीआरएम मशीनें खरीदी हैं और 6377 मंजूरी पत्र जारी किए हैं। पंजाब सरकार की ओर से पराली न जलाकर पर्यावरण बचाने वाले किसान सम्मानित भी किए गए हैं और दूध उत्पादन और पशुधन की गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए सालाना 30 लाख कृत्रिम गर्भाधान का लक्ष्य रखते हुए महत्वाकांक्षी डेयरी पहल शुरू की गई है।

युवाओं को दिया तोहफा

पंजाब में पिछले 15 दिन युवाओं के लिए बेहद खास रहे क्योंकि इसी दौर में सरकार की ओर से विभिन्न विभागों में चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा गया। AAP की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बीते दिनों 293 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा गया जिसके बाद नौकरी देने का आंकड़ा 44000 के पार पहुंच चुका है।

महिलाओं के लिए क्यों है खास?

पंजाब में पिछले 15 दिन महिलाओं के लिए भी बेहद खास रहे। इस दौरान सरकार ने मेगा प्लेसमेंट कैंप के जरिए 1223 महिलाओं को नौकरियों के लिए चुना तो वहीं 50 को स्व-रोज़गार सहायता के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया। इसके अलावा लड़कियों के लिए नई बस सेवा शुरू की गई जो कि उन्हें स्कूल तक सुरक्षित यात्रा करने में सक्षम बनाती हैं।

विधानसभा में पारित हुए कई बिल

पंजाब सरकार ने बीते कुछ दिनों पहले विधानसभा के मानसून सत्र में कई अहम बिल पारित किए जो कि ऐतिहासिक है। इसमें अपार्टमेंट और संपत्ति विनियमन (संशोधन) विधेयक 2024 का नाम आता है जिसके माध्यम से लोग बिना किसी एनओसी के 500 गज के प्लॉट की रजिस्ट्री करा सकेंगे। वहीं पंजाब वस्तु एवं सेवा कर (संशोधन) विधेयक 2024, पंजाब फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज बिल 2024, पंजाब पंचायती राज (संशोधन) विधेयक 2024 और पंजाब कृषि उपज बाजार (संशोधन) विधेयक 2024 भी इसी दौरान विधानसभा से पारित किए गए।

Exit mobile version