Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यपराली जलाने पर रोकथाम के लिए 'मान सरकार' की खास प्लानिंग, 500...

पराली जलाने पर रोकथाम के लिए ‘मान सरकार’ की खास प्लानिंग, 500 करोड़ की कार्य योजना तैयार; जानें कैसे लगेगा लगाम?

Date:

Related stories

Guru Ramdas जयंती पर CM Bhagwant Mann ने दी प्रतिक्रिया, बधाई संदेश जारी कर कही ये खास बात

Guru Ramdas: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज सिख पंथ के चतुर्थ गुरु, गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। इसे सरल भाषा में गुरु रामदास (Guru Ramdas) जयंती भी कह सकते हैं।

Valmiki Jayanti 2024 पर आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, जालंधर में लिया महर्षि का आशीर्वाद

Valmiki Jayanti 2024: सोशल मीडिया पर आज रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मिकी का नाम तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसका खास कारण है महर्षि वाल्मिकी (Maharishi Valmiki) जी की जयंती।

वीर नायक बंदा सिंह बहादुर की जयंती पर सामने आई CM Bhagwant Mann की प्रतिक्रिया, बोले ‘पीड़ितों की रक्षा..’

CM Bhagwant Mann: पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में आज वीर नायक बाबा बंदा सिंह बहादुर की जयंती मनाई जा रही है।

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार, किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए अपने फैसले लेती नजर आती है। ताजा जानकारी के अनुसार इसी क्रम में ‘मान सरकार’ ने पराली जलाने पर रोकथाम के लिए खास प्लान तैयार किया है।

पंजाब के कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मान सराकर अब किसानों को मशीनरी व अन्य उपाय उपलब्ध कराएगी जिससे पराली जलाने वाली घटनाओं पर लगाम लग सके। इसके लिए पंजाब (Punjab News) सरकार के कृषि मंत्रालय ने 500 करोड़ रुपये के परिव्यय वाली एक कार्य योजना तैयार की है। ऐसे में आइए हम आपको मान सरकार के खास प्लानिंग के बारे में विस्तार से बताते हैं।

मान सरकार की खास मुहिम

पंजाब में किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए सीएम भगवंत सिंह मान की सरकार ने एक और खास मुहिम की शुरुआत की है। पंजाब के कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पराली जलाने पर रोकथाम के लिए 500 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ एक कार्य योजना बनाई गई है।

पंजाब सरकार के इस कार्य योजना के तहत किसानों को सब्सिडी के साथ उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें सुपर सीडर, सरफेस सीडर, स्मार्ट सीडर, हाइड्रोलिक रिवर्सिबल मोल्ड बोर्ड हल, पैडी स्ट्रा चॉपर, श्रेडर व मल्चर जैसे उपकरण शामिल हैं।

कैसे लगेगा लगाम?

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में पराली जलाने वाली घटनाएं पहले की तुलना में काफी कदम हुई हैं। इसके लिए मान सरकार ने किसानों से अपील करने के साथ कई खास प्रयास भी किए हैं। हालाकि पराली जलाने पर पूर्णत: रोकथाम के लिए मान सरकार पर किसानों को सब्सिडी पर आधुनिक उपकरम उपलब्ध कराएगी। इसके लिए 500 करोड़ रुपये की कार्य योजना बना ली गई है।

पंजाब सरकार के इस खास ‘कार्य योजना’ के तहत किसानों को फसल अवशिष्ट प्रबंधन (CRM) मशीनरी खरीदने पर सब्सिडी मिलेगी। इसके तहत CRM उपकरण की व्यक्तिगत खरीद पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी तो वहीं सहकारी समिति व पंचायतों से CRM उपकरण खरीदने पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी हासिल की जा सकेगी। दावा किया जा रहा है कि पंजाब के किसान इन मशीनों को खरीद कर फसलों के अवशिष्ट (पराली) को जलाने के बजाय उसका कुशल प्रबंधन कर सकेंगे और विकसित पंजाब के लिए योगदान दे सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories