Home देश & राज्य Punjab में किसानों को मिलेगी हरित ऊर्जा, सोलर पावर प्रोजेक्ट के तहत...

Punjab में किसानों को मिलेगी हरित ऊर्जा, सोलर पावर प्रोजेक्ट के तहत मान सरकार ने हासिल किया नया मुकाम; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार ने कर्मगढ़ में स्थापित 50 MW क्षमता के सोलर पावर प्रोजेक्ट को सिंक्रोनाइज़ कर दिया गया है और सोलर पावर 220 केवी ग्रिड सब-स्टेशन कटोरेवाला में सप्लाई शुरू हो गई है। दावा किया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट में उत्पन्न सोलर पावर को किसानों के लिए सप्लाई किया जाएगा।

0
Punjab News
फाइल फोटो- CM Bhagwant Mann

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित का ख्याल रखती है। इसी क्रम में मान सरकार ने धान की बुआई सत्र में ही कर्मगढ़ में स्थापित किए गए 50 मेगावाट क्षमता के सोलर पावर प्रोजेक्ट को सिंक्रोनाइ कर दिया गया है। इसके अलावा मान सरकार की ओर से सोलर पावर 220 केवी ग्रिड सब-स्टेशन कटोरेवाला में सप्लाई शुरू कर दी गई है।

पंजाब सरकार का कहना है कि इन सोलर पावर प्रोजेक्टों में उत्पन्न होने वाली सोलर पावर दिन के समय उपलब्ध होगी। इसे किसानों को कृषि पावर के तौर पर सप्लाई किया जाएगा जिससे कि उन्हें बेहतर ढ़ंग से फसल उत्पादन में मदद मिल सके और वे सशक्त हो सकें।

मान सरकार ने हासिल किया नया मुकाम

पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही सरकार ने सोलर पावर प्रोजेक्ट फील्ड में नया मुकाम हासिल किया है। पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सरकार ने कर्मगढ़ में 50 मेगावाट क्षमता के सोलर पावर प्रोजेक्ट को सिंक्रोनाइज कर दिया गया है। इसके अलावा 220 केवी ग्रिड सब-स्टेशन कटोरेवाला में सप्लाई भी शुरू कर दी गई है।

पंजाब सरकार का कहना है कि सोलर पावर मिशन के तहत ही बठिंडा के तरखाणवाला में 4 मेगावाट के प्रोजेक्ट को पीएसपीसीएल के 66 केवी ग्रिड सब-स्टेशन को भी सिंक्रोनाइज कर दिया गया है। इससे राज्य में सोलर पावर प्रोजेक्ट की संचय क्षमता 2081 मेगावाट तक पहुंच गई है। इसे मान सरकार द्वारा हासिल किए गए नए मुकाम से जोड़ कर देखा जा रहा है।

किसानों में सप्लाई की जाएगी हरित ऊर्जा

सोलर पावर प्रोजेक्ट से उत्पन्न होने वाली बिजली को हरित ऊर्जा के रूप में माना जाता है। पंजाब सरकार का कहना है कि राज्य में स्थापित किए गए सोलर प्रोजेक्ट से अब प्रतिदिन लगभग 3 लाख यूनिट हरित ऊर्जा पैदा की जा सकेगी। ध्यान देने योग्य बात ये है कि सोलर पावर दिन के समय ही उपलब्ध होगी जिसे कृषि सेक्टर को और सशक्त बनाने के लिए किसानों को सप्लाई किया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि राज्य सरकार का ये कदम बढ़ती बिजली मांग को पूरा करने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है।

Exit mobile version