Home देश & राज्य Punjab News: भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने के लिए ‘मान सरकार’ की खास...

Punjab News: भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने के लिए ‘मान सरकार’ की खास मुहिम! इस नंबर पर शिकायत के साथ कार्रवाई का आश्वासन

Punjab News: पंजाब की भगवंत मान सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने के लिए खास मुहिम की शुरुआत की है।

0
Punjab News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने की दिशा में प्रयासरत है। इस क्रम में सरकारी दफ्तरों पर पैनी निगाहें रखी जा रही हैं, पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों की तैनाती की जा रही है। इसके अतिरिक्त अन्य तमाम तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं कि ताकि समाज से भ्रष्टाचार को खत्म कर पंजाब के विकास को रफ्तार दिया जा सके।

पंजाब (Punjab News) सरकार की ओर से विजिलेंस ब्यूरो (Vigilance Bureau) की टीम भी गठित की गई है। विजिलेंस ब्यूरो राज्य में भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी अभियान को लगातार रफ्तार देने का काम कर रही है। इस क्रम में नागरिकों के लिए 9501-200-200 दूरभाष नंबर जारी किया गया है। इस नंबर पर राज्य के किसी भी हिस्से नागरिक भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत दर्ज करा सकते हैं जिसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

Punjab News- भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने के लिए ‘मान सरकार’ की खास मुहिम

पंजाब (Punjab) में भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने के लिए राज्य की भगवंत मान सरकार द्वारा कई तरह के प्रयत्न किए जा रहे हैं। विजिलेंस ब्यूरो (Vigilance Bureau) की सक्रिय भूमिका उनमें से एक है। विजिलेंस विभाग के अधिकारियों को राज्य के किसी भी हिस्से में भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी या अन्य तरह की अनियमितता से जुड़े मामलों में कार्रवाई करने का अधिकार है।

यदि विजिलेंस विभाग को कहीं से भी भ्रष्टाचार या रिश्वतखोरी से जुड़ी कोई खबर मिलती है तो टीम जिम्मेदार लोगों पर विधिक कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित कर न्याय देने का काम करती है। दावा किया जा रहा है कि पंजाब सरकार के निर्देश पर विजिलेंस टीम द्वारा किए जा रहे हैं इस कार्य से भ्रष्टाचार के मामलों में कमी दर्ज की जा रही है।

विजिलेंस ब्यूरो का दृष्टिकोण

विजिलेंस ब्यूरो (Vigilance Bureau) की टीम पंजाब में भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने के लिए अपनी सक्रिय भूमिका निभा रही है। इस क्रम में ब्यूरो टीम की ओर से नागरिकों के लिए 9501-200-200 दूरभाष संख्या जारी कर भ्रष्टाचार संबंधी मामलों को रिपोर्ट करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

विजिलेंस ब्यूरो के विशेष डीजीपी सह मुख्य निदेशक वरिंदर कुमार (Varinder Kumar) ने आज इसी क्रम में अधिकारियों को भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए शिकायतों का निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर निपटान करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया है कि लोगों द्वारा की गई शिकायत के आधार पर अब तक ब्यूरो ने 673 मामले दर्ज किए हैं और 758 लोगों को गिरफ्तार किया है जिन पर भ्रष्टातार के आरोप हैं।

Exit mobile version