Home देश & राज्य Punjab News: किसानों को CM Mann की बड़ी सौगात! सिंचाई की सुविधा...

Punjab News: किसानों को CM Mann की बड़ी सौगात! सिंचाई की सुविधा के लिए शुरू हुई खास योजना; जानें कैसे मिलेगा लाभ?

Punjab News: पंजाब सरकार की ओर से सोलर पंप सेट योजना की शुरुआत की गई है ताकि किसानों को सिंचाई की बेहतर सुविधा मिल सके।

0
Punjab News
फाइल फोटो- मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Mann) के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार किसानों के हित की बात करती है। इसी क्रम में मान सरकार की ओर से कई सारी योजनाएं लॉन्च की गई हैं ताकि किसानों को बेहतर सुविधा मिल सके और वे ज्यादा मात्रा में फसलों का उत्पादन कर सशक्त बन सकें।

पंजाब सरकार ने इसी क्रम में किसानों को बड़ी सौगात देते हुए सोलर पंप सेट योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना का खास लक्ष्य किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना है। सोलर पंप सेट योजना के अंतर्गत पंजाब सरकार सोलर पंप सेट खरीदने वाले किसानों को 80 फीसदी तक सब्सिडी उपलब्धि कराएगी। (Punjab News)

किसानों को कैसे होगा लाभ?

पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई सोलर पंप सेट योजना के तहत किसानों को भरपूर लाभ मिलने वाला है। दरअसल मान सरकार इस योजना के लाभार्थी किसानों को सब्सिडी के साथ पंप सेट उपलब्ध कराएगी जिससे उनका पैसा बच सकेगा। इसके अलावा सोलर पंप सेट लेने वाले किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और किसान आसानी से दिन में अपने फसल की सिंचाई कर सकेंगे।

कैसे करें आवेदन?

पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई सोलर पंप सेट योजना का लाभ उठाने के लिए किसान पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी की आधिकारिक साइट https://www.peda.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात ये है कि सोलर पंप सेट योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन 30 सितंबर 2024 तक ही किया जा सकेगा। बता दें कि यदि आवेदक जनरल कैंडिडेट हैं तो सरकार आपोक 60 फीसदी सब्सिडी देगी जबकि SC कैटेगरी वाले किसानों को 80 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी।

‘पहले आओ पहले पाओ’

पंजाब सरकार की ओर से शुरू की गई सोलर पंप योजना ‘पहले आओ पहले पाओ’ के तर्ज पर रखी गई है। ऐसे में पहले आवेदन करने वाले किसानों को पहले योजना का लाभ दिया जाएगा। बता दें कि पंजाब सरकार की ओर से इस योजना के अंतर्गत कुल 20000 किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप सेट देने का लक्ष्य है। इसमें सामान्य वर्ग के किसानों को 15000 सोलर पंप सेट, अनुसूचित वर्ग के किसानों को 2000 सोलर पंप सेट और पंचायतों को 3000 पंप सेट देने की योजना है।

Exit mobile version