Friday, October 18, 2024
Homeदेश & राज्यPunjab News: गुरु अमरदास के 450वें ज्योति जोत पर्व पर CM Bhagwant...

Punjab News: गुरु अमरदास के 450वें ज्योति जोत पर्व पर CM Bhagwant Mann की प्रतिक्रिया, बोले ‘शिक्षा हमेशा हमारा मार्ग..’

Date:

Related stories

Valmiki Jayanti 2024 पर आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, जालंधर में लिया महर्षि का आशीर्वाद

Valmiki Jayanti 2024: सोशल मीडिया पर आज रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मिकी का नाम तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसका खास कारण है महर्षि वाल्मिकी (Maharishi Valmiki) जी की जयंती।

वीर नायक बंदा सिंह बहादुर की जयंती पर सामने आई CM Bhagwant Mann की प्रतिक्रिया, बोले ‘पीड़ितों की रक्षा..’

CM Bhagwant Mann: पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में आज वीर नायक बाबा बंदा सिंह बहादुर की जयंती मनाई जा रही है।

Punjab News: पंजाब के विभिन्न हिस्सों में आज सिखों के तीसरे गुरु श्री गुरु अमरदास जी का 450वां ज्योति जोत पर्व मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग शिक्षा के क्षेत्र में गुरु अमरदास जी द्वारा किए गए कार्यों और उनके उपदेशों का स्मरण कर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने भी इसी क्रम में गुरु अमरदास जी के 450वें ज्योति जोत पर्व पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

सीएम मान ने सर्वप्रथम गुरु साहिब को श्रद्धा-सुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया है। ज्योति जोत पर्व के इस खास अवसर सीएम मान का कहना है कि “गुरु साहिब जी द्वारा दी गई शिक्षा देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों का मार्गदर्शन करती रहेंगी और लोग उनके आशीर्वाद से विकास पथ पर अग्रसर रहेंगे।” (Punjab News)

CM Bhagwant Mann की खास प्रतिक्रिया

गुरु अमरदास जी के 450वें ज्योति जोत पर्व पर मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ओर से खास प्रतिक्रिया सामने आई है। सीएम मान के आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी कर लिखा गया है कि “धन धन साहिब श्री गुरु अमरदास जी के 450वें ज्योति ज्योति दिवस के अवसर पर हम उन्हें नमन करते हैं। गुरु साहिब जी द्वारा दी गई शिक्षाएं हमेशा हमारा मार्गदर्शन करती रहेंगी। गुरु साहिब जी के प्रकाश पर्व पर गोइंदवाल साहिब में वार्षिक समागम ज्योति जोत दिवस पर मेले में दर्शन करने आए सभी श्रद्धालुओं के चरणों में साष्टांग प्रणाम।”

गुरु अमरदास जी का योगदान

तीसरे सिख गुरु श्री अमरदास जी का शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान है। गुरु अमरदास जी को पंजाब में प्रशासनिक जिलों में विभाजित करने और सिख धर्म के प्रसार के लिए मिशनरी कार्य को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने तमाम उपदेश दिए जिसका पालन कर लोग आज मजबूत राज्य की नींव रख पा रहे हैं।

धार्मिक जुलूस का आयोजन

तीसर सिख गुरु श्री अमरदास जी के 450वें ज्योति जोत पर्व पर सिख परंपराओं के अनुसार आज धार्मिक जुलूस का आयोजन किया गया है। इस आयोजन के जरिए सिख समुदाय के लोग गुरु अमरदास जी को श्रद्धा-सुमन अर्पित करेंगे और खंडूर साहिब से श्री गोइंदवाल साहित तक नगर कीर्तन में शामिल होंगे। इसके अलावा अन्य कई गुरुद्वारों में अखंड कीर्तन समेत अन्य धार्मिक आयोजन कर गुरु अमरदास जी का स्मरण किया जा रहा है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories