Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यPunjab News: CM Mann के इस खास मुहिम से बदली हेल्थ सेक्टर...

Punjab News: CM Mann के इस खास मुहिम से बदली हेल्थ सेक्टर की तस्वीर, करोड़ों लोगों को मिल रही मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं

Date:

Related stories

Valmiki Jayanti 2024 पर आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, जालंधर में लिया महर्षि का आशीर्वाद

Valmiki Jayanti 2024: सोशल मीडिया पर आज रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मिकी का नाम तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसका खास कारण है महर्षि वाल्मिकी (Maharishi Valmiki) जी की जयंती।

वीर नायक बंदा सिंह बहादुर की जयंती पर सामने आई CM Bhagwant Mann की प्रतिक्रिया, बोले ‘पीड़ितों की रक्षा..’

CM Bhagwant Mann: पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में आज वीर नायक बाबा बंदा सिंह बहादुर की जयंती मनाई जा रही है।

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान (CM Mann) के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार लोगों के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं लेकर आती है। इसमें मान सरकार द्वारा शुरू की गई ‘आम आदमी क्लीनिक’ को लेकर खूब चर्चा हुई थी। मान सरकार की ये खास मुहिम पंजाब (Punjab News) के स्वास्थ्य सेवाओं की तस्वीर बदलती नजर आ रही है और इसके तहत करोड़ों नागरिकों का मुफ्त में इलाज व दवाएं मुहैया कराया जा चुका है।

पंजाब सरकार की ओर से इस संबंध में एक आधिकारिक आंकड़ा भी जारी किया गया है। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही पंजाब के विभिन्न हिस्सों में ‘आम आदमी क्लीनिक’ की संख्या बढ़ाई जाएगी जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा सके।

हेल्थ सेक्टर की बदली तस्वीर

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में स्वास्थ्य सेवाओं (हेल्थ सेक्टर) की तस्वीर आज बदली नजर आ रही है। पहले की तुलना में देखें तो वर्तमान में पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में स्थित ‘आम आदमी क्लीनिक’ लोगों के वरदान साबित हो रहा है।

पंजाब सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वर्तमान में पंजाब के विभिन्न हिस्सों में 842 ‘आम आदमी क्लीनिक’ संचालित किए जा रहे हैं। इन क्लीनिक से अब तक 1.7 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं और दवाएं उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। मान सरकार के इस कदम को स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति भी माना जाता है।

कैसे मिल रहा मरीजों को लाभ?

पंजाब सरकार अपने बजट में स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखते हुए आम आदमी क्लीनीक में विभिन्न तरह की सुविधाएं मुहैया कराती है। पंजाब की बात करें तो सूबे के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे आम आदमी क्लीनीक में मरीजों के लिए मुफ्त इलाज, दवाइयां और टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा मरीजों की देख-रेख के लिए सभी आम आदमी क्लीनिक्स में एक मेडिकल अफसर, फार्मासिस्ट, क्लीनिक असिस्टेंट और हैल्पर मौजूद रहते हैं। इन क्लीनिक्स को आईटी विभाग से लैस किया गया है जहां मरीजों का पंजीकरण कर उनका मुफ्त इलाज कर उन्हें लाभ पहुंचाया जाता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories