Home देश & राज्य Punjab News: CM Mann के इस खास मुहिम से बदली हेल्थ सेक्टर...

Punjab News: CM Mann के इस खास मुहिम से बदली हेल्थ सेक्टर की तस्वीर, करोड़ों लोगों को मिल रही मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं

Punjab News: पंजाब में 'मान सरकार' द्वारा शुरू की गई 'आम आदमी क्लीनिक' से राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं की तस्वीर लगातार बदल रही है और करोड़ों लाभार्थियों को मुफ्त में इलाज मुहैया कराया जा रहा है।

0
Punjab News
फाइल फोटो- CM Bhagwant Mann

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान (CM Mann) के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार लोगों के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं लेकर आती है। इसमें मान सरकार द्वारा शुरू की गई ‘आम आदमी क्लीनिक’ को लेकर खूब चर्चा हुई थी। मान सरकार की ये खास मुहिम पंजाब (Punjab News) के स्वास्थ्य सेवाओं की तस्वीर बदलती नजर आ रही है और इसके तहत करोड़ों नागरिकों का मुफ्त में इलाज व दवाएं मुहैया कराया जा चुका है।

पंजाब सरकार की ओर से इस संबंध में एक आधिकारिक आंकड़ा भी जारी किया गया है। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही पंजाब के विभिन्न हिस्सों में ‘आम आदमी क्लीनिक’ की संख्या बढ़ाई जाएगी जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा सके।

हेल्थ सेक्टर की बदली तस्वीर

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में स्वास्थ्य सेवाओं (हेल्थ सेक्टर) की तस्वीर आज बदली नजर आ रही है। पहले की तुलना में देखें तो वर्तमान में पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में स्थित ‘आम आदमी क्लीनिक’ लोगों के वरदान साबित हो रहा है।

पंजाब सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वर्तमान में पंजाब के विभिन्न हिस्सों में 842 ‘आम आदमी क्लीनिक’ संचालित किए जा रहे हैं। इन क्लीनिक से अब तक 1.7 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं और दवाएं उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। मान सरकार के इस कदम को स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति भी माना जाता है।

कैसे मिल रहा मरीजों को लाभ?

पंजाब सरकार अपने बजट में स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखते हुए आम आदमी क्लीनीक में विभिन्न तरह की सुविधाएं मुहैया कराती है। पंजाब की बात करें तो सूबे के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे आम आदमी क्लीनीक में मरीजों के लिए मुफ्त इलाज, दवाइयां और टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा मरीजों की देख-रेख के लिए सभी आम आदमी क्लीनिक्स में एक मेडिकल अफसर, फार्मासिस्ट, क्लीनिक असिस्टेंट और हैल्पर मौजूद रहते हैं। इन क्लीनिक्स को आईटी विभाग से लैस किया गया है जहां मरीजों का पंजीकरण कर उनका मुफ्त इलाज कर उन्हें लाभ पहुंचाया जाता है।

Exit mobile version