Home ख़ास खबरें Punjab News: पंजाब सरकार का सराहनीय कदम! आशीर्वाद योजना के तहत अनुसूचित...

Punjab News: पंजाब सरकार का सराहनीय कदम! आशीर्वाद योजना के तहत अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को भेजे गए 47.26 करोड़ रूपये; जानें डिटेल

Punjab News: भगवंत मान सरकार की अगुवाई में पंजाब सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को हर संभव मदद करने के लिए प्रयास कर रहा है।

0
Punjab News
Punjab News

Punjab News: भगवंत मान सरकार की अगुवाई में पंजाब सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को हर संभव मदद करने के लिए प्रयास कर रही है। चाहे वह पैसे के माध्यम से हो या फिर रोजगार, मेडिकल समेत कई क्षेत्रों में लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसी बीच सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने अपने एक्स हैंडल पर जानकारी दी है कि उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के 9268 लाभार्थियों को 47.26 करोड़ रुपये की राशि जारी की है।

बलजीत कौर ने दी जानकारी

पंजाब सरकार में सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने इसकी जानकारी खुद अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से दी है। उन्होंने लिखा कि “सीएम भगवंतमान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के 9268 लाभार्थियों को 47.26 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।

इसका भुगतान सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में किया गया है। सरकार अनुसूचित जाति और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए काम कर रही है”।

इन जिलें के लोगों को मिला पैसा

पंजाब सरकार में मंत्री डॉ बलजीत कौर ने कहा वर्ष 2023-24 और 2024-25, के लिए अमृतसर, बरनाला में वित्तीय लाभ दिया गया है। फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फाजिल्का, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला, लुधियाना, मनसा, मोगा, मुक्तसर साहिब, पटियाला, पठानकोट, संगरूर और मलेरकोटला जिले के लोगों को इसका फायदा मिला है।

कैसे ले सकते है इस योजना का लाभ

डॉ. बलजीत कौर द्वारा दी जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को पंजाब का स्थायी नागरिक होना आवश्यक है। उसका परिवार गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और अन्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से संबंधित होना चाहिए। इसके साथ ही यदि परिवार के सदस्यों की वार्षिक आय 3270 रूपये से कम है तो ऐसे परिवार की 2 बेटियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

Exit mobile version