Monday, October 28, 2024
Homeख़ास खबरेंPunjab News: रंग ला रहा 'मान सरकार' का खास प्रयास! पराली जलाने...

Punjab News: रंग ला रहा ‘मान सरकार’ का खास प्रयास! पराली जलाने के मामलों में भारी गिरावट; AAP ने दी जानकारी

Date:

Related stories

Punjab News: भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने के लिए ‘मान सरकार’ की खास मुहिम! इस नंबर पर शिकायत के साथ कार्रवाई का आश्वासन

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाने की दिशा में प्रयासरत है।

Punjab News: राजस्थान से हेरोइन की खेप लाने वाले तस्कर पर चला पुलिस का डंडा! भारी मात्रा में मादक पदार्थ के साथ गिरफ्तार

Punjab News: पंजाब पुलिस की अमृतसर काउंटर इंटेलिजेंस विंग (CI) को बड़ी सफलता हाथ लगी है। अमृतसर सीआई (Amritsar CI) ने बीते दिनों पकड़ में आए 105 किग्रा हेरोइन तस्करी से जुड़े मामले में बड़ी कार्रवाई की है।

Punjab News: सर्दी के दस्तक देने के साथ ही पंजाब में पराली जलाने वाले मामलों को लेकर पहले खूब सुर्खियां बनती थीं। हालांकि, राज्य में भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) की सरकार बनने के बाद पराली जलाने वाले मामलों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इस खास उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान और उनकी कैबिनेट ने कई सराहनीय प्रयास किए हैं जो अब धीरे-धीरे रंग ला रहा है।

आम आदमी पार्टी (AAP) की ओर से आंकड़ा जारी कर स्पष्ट किया गया है कि पंजाब (Punjab News) में पिछले 2 वर्षों की तुलना में अबकी बार पराली जलाने (Stubble Burning) के मामलों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में आइए हम आपको इस खबर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Punjab News- पराली जलाने के मामलों में भारी गिरावट

आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर (PRSC) साइट (https://prsc.gov.in/) पर दर्ज आंकड़ों का हवाला देते हुए कई अहम पहलुओं पर चर्चा की है। आप की ओर से स्पष्ट किया गया है कि वर्ष 2022 में 15 सितंबर से 27 अक्टूबर तक राज्य में पराली जलाने के 8147 तो वहीं वर्ष 2023 में 4059 मामले सामने आए थे। वहीं वर्ष 2024 में इस तय अवधि के दौरान पराली जलाने के 1995 मामले की रिपोर्ट हुए हैं।

ऐसे में वर्ष 2023 की तुलना में अबकी बार पराली जलाने के मामले में 50 फीसदी की कमी आई है। पंजाब सरकार का दावा है कि आने वाले वर्षों में पराली जलाने वाली घटनाओं पर पूरी तरह से लगाम लगाया जा सकेगा जिससे हवा का संतुलन बेहतर बना रहे और लोगों के स्वास्थ्य पर इसका कोइ असर न पड़े।

पंजाब सरकार का खास प्रयास

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में पराली जलाने वाले मामलों में कमी लाने के लिए भगवंत मान सरकार की ओर से कई खास प्रयास किए गए हैं। पंजाब सरकार की ओर से पराली प्रबंधन के लिए किसानों को भारी सबसिडी पर फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) मशीनें उपलब्ध कराई जा रही हैं।

पंजाब सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इससे निपटने के लिए 500 करोड़ के बजट का प्रावधान भी रखा जिसके परिणाम स्वरूप कई प्रयास रंग लाते नजर आ रहे हैं। इसके अलावा किसानों को सुपर सीडर, रोटावेटर और अन्य हाइटेक मशीनों का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। पंजाब सरकार का दावा है कि जल्द ही राज्य से पराली जलाने के मामले को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा ताकि लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories