Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंPunjab News: पंजाब के किसानों के लिए खुशखबरी, फसल की खरीद को...

Punjab News: पंजाब के किसानों के लिए खुशखबरी, फसल की खरीद को लेकर नियमों में मिली राहत

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Punjab News: CM Mann के निर्देशानुसार PCR वाहनों की संख्या में इजाफा, जानें कैसे नागरिकों को होगा लाभ?

Punjab News: पंजाब पुलिस राज्य से भ्रष्टाचार खत्म करने और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पूर्णत: प्रयासरत है। इस क्रम में पुलिस (Punjab Police) को शासन का भी भरपूर साथ मिल रहा है।

CM Bhagwant Mann ने MSME पर आयोजित सेमीनार लिया हिस्सा, पाकिस्तान की सीमा से लगने वाले इलाकों के लिए की विशेष मांग

CM Bhagwant Mann: पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग की ओर से एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने भी अपनी सहभागिता दर्ज की है।

Punjab News: पंजाब में बेमौसम बारिश की वजह से किसानों को बहुत नुकसान पहुंचा है। पिछले महीने हुई इस बारिश ने फसल को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है। ऐसे में पंजाब के किसानों को किसी भी तरह की दिक्क्त न हो इसके लिए सीएम मान ने मुआवजा देने का ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि मुआवजा देने की यह प्रक्रिया बैशाखी के दिन शुरू होगी। वहीं पंजाब सरकार की तरफ से केंद्र सरकार को किसानों की मदद के लिए पत्र लिखा गया था। इस पत्र में गेहूं के खरीद के नियमों में केंद्र सरकार को ढील देने का भी जिक्र था। ऐसे में अब इसको लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार की बात को मानते हुए गेहूं के खरीद के नियमों में बदलाव कर राहत प्रदान की है।

केंद्र सरकार ने किया ये बदलाव

पंजाब सरकार की तरफ से लिखे गए पत्र और किसानों के हितों को ध्यान में रखकर केंद सरकार ने राहत प्रदान की है। बताया जा रहा है कि पंजाब में अब 6 प्रतिशत तक गेहूं के सिकुड़े और टूटे हुए दाने को एजेंसियां किसानों से सीधे खरीदेंगी। गेहूं के सीधे रूप से खरीदे जाने से किसानों को 18 फीसदी तक वेल्यू कट के साथ राहत मिल जाएगी।

वहीं गेहूं के दाने की चमक और लस्टर लॉस में भी राहत प्रदान की गई है इसमें किसानों को 10 प्रतिशत तक छूट दी गई है। वहीं अब 80 फीसदी तक गेहूं कट लगाया जाएगा। इस छूट के दिए जाने के बाद पंजाब के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि हमें भरोसा है कि खरीद एजंसियां गेहूं के खरीद में किसी भी तरह की आनाकानी नहीं करेंगी। इसके द्वारा पंजाब के किसानों को जरूर लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें:Rajasthan BJP Politics: चुनाव से पहले भाजपा ने ब्राह्मण चेहरे पर लगाया दांव, जानें CP Joshi को

केंद्र सरकार से लगाई थी ये गुहार

पंजाब सरकार ने सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में यह कहा गया था कि इस साल जब किसानों के गेहूं की फसल पक गई थी तो भारी बारिश और तूफान की वजह से उनकी पूरी की पूरी फसल नष्ट हो गई। कुछ किसानों के फसलों में इतना पानी भर गया कि उनकी गुणवत्ता में भी बदलाव हुआ है। ऐसे में किसानों को दिक्क्त न हो इसलिए पंजाब सरकार के मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार से राज्य में गेहूं के निर्धारित मानदंडों में ढील देने के लिए कहा था। इस दौरान मंत्रिमंडल की तरफ से केंद्र सरकार से मुआवजा की राशि में भी संसोधन किए जाने का जिक्र किया गया था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखा था पत्र

आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को किसानों की फसल को हुए नुकसान के बारे में पत्र लिखकर बताया था । इस पत्र में उन्होंने पंजाब के किसानों के लिए मदद करने की अपील की थी। पत्र में उन्होंने लिखा था कि भारी बारिश की वजह से पंजाब में फसलें पूरी तरह से नष्ट हो गई है। इसकी वजह से राज्य के किसानों को भी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। इस बे मौसम बरसात की वजह से 14 लाख हेक्टेयर फसल खराब हुई है। इसलिए केंद्र सरकार को भी आगे आकर इनकी मदद करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ का शुभारंभ, CM Shivraj ने महिलाओं से कही ये बात

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories