Home ख़ास खबरें Punjab News: पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए पंजाब सरकार का...

Punjab News: पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए पंजाब सरकार का अहम फैसला, किसानों को दिए जाएंगे 1100 ट्रैक्टर; जानें पूरी डिटेल

Punjab News: पराली जलाने पर अंकुश लगाने के लिए पंजाब सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। सरकार पराली प्रबंधन को लेकर पूरी तैयारी कर ली है।

0
Punjab News
Bhagwant Mann

Punjab News: पराली जलाने पर अंकुश लगाने के लिए पंजाब सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। आपको बता दें कि पंजाब सरकार ने पराली प्रबंधन को लेकर पूरी तैयारी कर ली है। गौरतलब है कि मान सरकार के पहल का ही नतीजा है कि पराली जलाने के मामले में लगातार कमी आ रही है। वहीं इससे पहले भी अधिकारियों ने इसे लेकर एक अहम बैठक बुलाई थी, जिसमे कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई थी। अब पंजाब सरकार ने अहम फैसला लेते हुए किसानों को 1100 ट्रैक्टर मुहैया कराने का फैसला किया है (Punjab News)।

किसानों को दिए जाएंगे 1100 ट्रैक्टर

आपको बता दें कि पंजाब कृषि विभाग द्वारा इस बार किसानों को 1100 ट्रैक्टर मुहैया कराए जाएंगे जिसमें सुपर सीडर और हैप्पी सीडर शामिल है। पंजाब सरकार द्वारा इस बार किसानों को 1100 ट्रैक्टर बांटे जाएंगे, ताकि धान कटाई के बाद पराली का सही ढंग से प्रबंधन किया जा सके। माना जा रहा है कि इससे पराली से उत्पन्न होंने वाले प्रदूषण पर राहत मिलेगी। कृषि निदेशक डॉ. जसवंत सिंह ने बताया कि यह पहली बार है कि राज्य में किसानों के स्वयं सहायता समूहों, पंचायतों और सहकारी समितियों के लिए एक सीजन में ट्रैक्टर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। किसान इन ट्रैक्टरों को आसानी से किराये पर ले सकते है।

स्मार्ट सीडर पराली प्रबंधन में करता है मदद

आपको बता दें कि, स्मार्ट सीडर धान के अवशेषों को मिलाकर और सतह पर मल्चिंग करके उनका प्रबंधन करता है। पीएयू के अनुसार, इसमें हैप्पी सीडर और सुपर सीडर दोनों के फ़ायदे हैं। (Punjab News) इस मशीन में पराली को संभालने और खेत को जोतने के लिए छोटे-छोटे ब्लेड, बीज-खाद डालने वाला सिस्टम, इसके अलावा इसमे नई किस्म के डिस्क फाले व बीज को मिट्टी से ढकने वाले रोलर लगे हुए हैं।

पराली जलाने के मामले में आई कमी

बता दें कि पराली जलाने के रोकथाम के लिए पंजाब सरकार के पहल का असर दिख रहा है, जिसके कारण पराली जलाने के मामलों में काफी कमी आई है। गौरतलब है कि पंजाब और हरियाणा से ज्यादातर पराली जलाने के मामले सामने आते है। जिसके कारण वायु की गुणवत्ता खराब हो जाती है। वहीं इसका असर राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिलता है।

Exit mobile version