Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंPunjab News: सीएम Bhagwant Mann की अगुवाई में पंजाब कैबिनेट की हुई...

Punjab News: सीएम Bhagwant Mann की अगुवाई में पंजाब कैबिनेट की हुई अहम बैठक, कई बड़े फैसले पर लगी मुहर; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Valmiki Jayanti 2024 पर आयोजित शोभा यात्रा में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, जालंधर में लिया महर्षि का आशीर्वाद

Valmiki Jayanti 2024: सोशल मीडिया पर आज रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मिकी का नाम तेजी से ट्रेंड कर रहा है। इसका खास कारण है महर्षि वाल्मिकी (Maharishi Valmiki) जी की जयंती।

Punjab News: आज पंजाब कैबिनेट की चंडीगढ़ में अहम बैठक हुई इस दौरान कई अहम फैसले लिए गए। मालूम हो कि 2 सितंबर से पंजाब विधानसभा का सत्र शुरू होने जा रहा है। इस पहले ही आज पंजाब कैबिनेट की एक अहम बैठक हुई जिसमे खुद सीएम Bhagwant Mann भी मौजूद थे। यह बैठक चंडीगढ़ सिविल सचिवालय में करीब सुबह 11 बजे शुरू हुई। बता दें के इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई और कुछ अहम फैसले भी लिए गए है।

मीटिंग के बाद वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने प्रेस कॉन्फ्रैंस की जिसमें इससे जुड़ी जानकारी सांझी की। इस मौके पर हरपाल चीमा ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में पंजाब पंचायती राज एक्ट में कई बदलाव करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा उन्होंने कई अहम जानकारी प्रदान की है(Punjab News)।

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने दी जानकारी

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि “पंजाब मंत्रिपरिषद की बैठक में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए बड़ा कदम उठाया गया।

हाउस सर्जन और हाउस फिजिशियन के 435 पदों पर भर्ती की जाएगी। सीएम भगवंत मान ने इसकी मंजूरी दे दी है”।

निर्वाचन नियम 1994 में संशोधन

उन्होंने आगे कहा कि कैबिनेट की बैठक में पंजाब पंचायती राज एक्ट में कई बदलाव करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही पंचायती राज अधिनियम 1994 में संशोधन को मंजूरी दी गई है। संशोधन के तहत, पार्टी के सिंबल पर चुनाव नहीं लड़ा जाएगा। पंजाब में पहले पंच-सरपंच का चुनाव राजनीतिक पार्टियों के चुनाव चिन्ह पर लड़ा जा सकता था। लेकिन अब उस नियम को खत्म कर दिया गया है।

पीसीएस अफसरों के पदों में हुई बढ़ोतरी

हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि सीएम Bhagwant Mann जी के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक में हुए अहम फैसले के मुताबिक प्रदेश में पीसीएस अफसरों के पद 310 से बढ़ाकर 369 कर दिए गए हैं। राज्य की प्रशासनिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए जल्द ही नये अधिकारियों की भर्ती की जाएगी।

Latest stories