Tuesday, October 22, 2024
Homeदेश & राज्यपंजाबPunjab News: ग्लोबल सिख काउंसिल द्वारा लॉर्ड इंद्रजीत सिंह लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड...

Punjab News: ग्लोबल सिख काउंसिल द्वारा लॉर्ड इंद्रजीत सिंह लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित

Date:

Related stories

Punjab News: लंदन, 21 अक्टूबर, 2024 – 32 विभिन्न देशों के राष्ट्रीय सिख संगठनों की प्रतिनिधि संस्था, ग्लोबल सिख काउंसिल (जी.एस.सी.) ने हाउस ऑफ लॉर्ड्स, वेस्टमिंस्टर, लंदन के समिति कक्ष में आयोजित अपनी वार्षिक आम बैठक के दौरान हाउस ऑफ लॉर्ड्स के पहले दस्तारधारी सिख सदस्य लॉर्ड इंद्रजीत सिंह को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से सम्मानित किया है। इस अवसर पर काउंसिल की अध्यक्ष लेडी सिंह कंवलजीत कौर और काउंसिल के सदस्यों ने लंदन के प्रतिष्ठित व्यवसायी टोनी मथारू को सामाजिक कार्यों में उनके परोपकारी योगदान के लिए भी सम्मानित किया।

यह सिख समुदाय के लिए बहुत सराहनीय बात है


इस कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए, जी.एस.सी. के महासचिव हरसरन सिंह ने कहा कि यह सिख समुदाय के लिए बहुत सराहनीय बात है कि लॉर्ड इंद्रजीत सिंह का चित्र हाउस ऑफ लॉर्ड्स की गैलरी में प्रदर्शित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश संसद के उच्च सदन में पहले सिख सांसद के रूप में यह मान्यता ब्रिटिश समाज, सिख समुदाय और अंतर-धार्मिक सद्भाव में उनके महत्वपूर्ण योगदान का प्रमाण है। उन्होंने आगे कहा कि ‘बैरन सिंह ऑफ विंबलडन’ की उपाधि प्राप्त करने वाले लॉर्ड इंद्रजीत सिंह को धार्मिक समुदायों के लिए उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए प्रतिष्ठित टेम्पलटन पुरस्कार और इंटरफेथ मेडल भी मिला है।

निदेशक के रूप में प्रदान की गई सेवाओं पर प्रकाश डाला।


मलेशिया के प्रतिनिधि जागीर सिंह ने राष्ट्रीय और नागरिक अवसरों में लॉर्ड इंद्रजीत सिंह की सक्रिय भागीदारी का उल्लेख करते हुए लंदन के व्हाइटहॉल, सेनोटाफ में लॉर्ड सिंह द्वारा राष्ट्रमंडल सेवा और स्मरण दिवस पर नेटवर्क आफ़ सिख संगठनों (यूके) के निदेशक के रूप में प्रदान की गई सेवाओं पर प्रकाश डाला।
लॉर्ड इंद्रजीत सिंह वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ फेथ्स के संरक्षक और इंटर-फेथ नेटवर्क यूके की कार्यकारी समिति के सदस्य भी हैं। विशेष रूप से, लॉर्ड सिंह को इंटरफेथ प्रोग्राम में उनके योगदान के लिए विश्व स्तर पर जाना जाता है।
इस अवसर पर वक्ताओं ने प्रिंस विलियम और कैथरीन मिडलटन की शादी और किंग चार्ल्स और रानी कैमिला के राज्याभिषेक में सिख धर्म के प्रतिनिधि के रूप में उनकी महत्वपूर्ण उपस्थिति का भी उल्लेख किया।
इस अवसर पर अमेरिका से पहुंचे काउंसिल के उपाध्यक्ष परमजीत सिंह बेदी ने सिख मैसेंजर के संपादक के रूप में और बीबीसी रेडियो के दो विशेष कार्यक्रमों ‘थॉट फॉर द डे’ और ‘पॉज फॉर थॉट’ पर लॉर्ड सिंह की दैनिक प्रस्तुति में सिख मुद्दों को उठाने की सराहना की।
पुरस्कार प्राप्त करने के बाद, लॉर्ड सिंह और टोनी मथारू ने वैश्विक सिख समुदाय की सेवा के लिए कौंसिल के लक्ष्यों और मिशन को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए अपना पूरा समर्थन देने का वादा किया।
कार्यक्रम को संबोधित करने वाले अन्य प्रमुख वक्ताओं में इंडोनेशिया से डॉ. कर्मिंदर सिंह ढिल्लों, आयरलैंड से डॉ. जसबीर सिंह पुरी, भारत से राम सिंह राठौड़ और हरजीत सिंह ग्रेवाल, नेपाल से किरणदीप कौर संधू, बेल्जियम से सुखदेव सिंह, युगांडा से सरदुल सिंह, थाईलैंड से रणबीर सिंह अटवाल, बर्मिंघम से कोषाध्यक्ष सतनाम सिंह पूनिया, लंदन से सतविंदर सिंह धडयाला, सतिंदर सिंह अर्धन, सुरजीत सिंह जुटला, नवदीप सिंह, बलबीर कौर मथारू शामिल थे।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories