Home ख़ास खबरें Punjab News: पंजाब में पराली जलाने के छिटपुट मामले को लेकर मंत्री...

Punjab News: पंजाब में पराली जलाने के छिटपुट मामले को लेकर मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां का बड़ा बयान, बोले ‘हर जगह मशीनें..’, जानें पूरी डिटेल

Punjab News: सीएम मान की अगुवाई में पंजाब नई ऊंचाइयों को छू रहा है, इसी बीच पराली जलाने के मामले पर मंत्री गुरमीत खुड्डियां ने बयान दिया है।

0
Punjab News
Punjab News

Punjab News: भगवंत मान सरकार की अगुवाई में पंजाब नई ऊंचाइयों को छू रहा है। मान सरकार किसानों के लिए भी हर तरह की सुविधा मुहैया कर रही है ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। (Punjab News) हालांकि बीते कुछ दिनों से पंजाब में पराली जलाने के छिटपुट मामले सामने आए है, जिसके बाद पंजाब सरकार में मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने क्या कहा?

पराली जलाने पर पंजाब के मंत्री गुरुमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि “एक-दो स्थानों पर आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। हर जगह मशीनें पहुंच चुकी हैं।

किसान भी समझता है कि उसे पराली नहीं जलानी है। वह जानता है कि इससे मिट्टी की गुणवत्ता कम हो जाती है। हमने लगभग 137000 रुपये की मशीनें दी हैं”।

इस साल 500 करोड़ रूपये की मशीनरी दी गई

उन्होंने आगे कहा कि “पिछले साल 350 करोड़ रूपये और इस बार हमने 500 करोड़ रूपये मशीनरी दे रहे हैं। जिसमें से 60% केंद्र सरकार का है और 40% पंजाब सरकार का योगदान है।हमारे पास एक वॉर रूम है और हमारे सभी अधिकारियों ने गांवों में 2000 बैठकें की हैं। हमने अपने अधिकारियों से कहा है कि लोगों को जागरूक करें ताकि किसान समझें कि पराली नहीं जलानी चाहिए। हमने एक ऐप लॉन्च किया है जिसमें अगर किसी किसान को पराली काटनी है तो वह हमसे मदद ले सकता है। हम मुफ्त में मशीनरी भेजेंगे और पराली को पूरी तरह से काट देंगे” (Punjab News)।

पराली जलाने के मामलों में आई भारी कमी

पंजाब सरकार के प्रयासों का ही फल है कि हर साल पराली जलाने के मामले में लगातार कमी आ रही है। जिसके कारण पंजाब और उसके आस-पास के राज्यों में प्रदूषण की मात्रा में काफी कमी देखी गई है। समय-समय पर पंजाब सरकार द्वारा इसे लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, वहीं इसके रोकथाम के लिए कई अधिकारियों को भी जरूरी- दिशा निर्देश दिए गए है, ताकि पराली जलाने के मामले को पूरी तरह से रोका जा सके।

Exit mobile version