Home ख़ास खबरें Punjab News: पराली जलाने को लेकर पंजाब सरकार सख्त, रोकथाम के लिए...

Punjab News: पराली जलाने को लेकर पंजाब सरकार सख्त, रोकथाम के लिए अधिकारियों ने बनाया एक्शन प्लान; जानें पूरी डिटेल

Punjab News: पराली जलाने के मामले में पंजाब सरकार शख्त नजर आ रही है। वहीं सरकार ने अधिकारियों को पराली जलाने को लेकर शख्त निर्देश दिए है।

0
Punjab News
Bhagwant Mann

Punjab News: पराली जलाने के मामले में पंजाब सरकार सख्त नजर आ रही है। आपको बता दें कि पंजाब सरकार ने जिला अधिकारियों को किसानों द्वारा पराली जलाने को लेकर शख्त निर्देश दिए है। अधिकारियों को उचित रूप से लागू करने को सुनिश्चित करने के लिए कहा है, जिसमें खेतों में आग लगाने वाले किसानों के खिलाफ पुलिस द्वारा दंडात्मक कार्रवाई भी शामिल होगी, साथ ही क्षेत्रों में हॉट स्पॉट पर डिप्टी कमिश्नरों का दौरा भी शामिल होगा।

अधिकारियों ने बनाया एक्शन प्लान

गौरतलब है कि पराली जलाने के रोकथाम के लिए पंजाब सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसे लेकर अधिकारियों ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है ताकि किसी भी प्रकार की समस्या न आए (Punjab News)।

  • पिछले साल दर्ज किए गए पुलिस मामलों का पालन किया जा रहा है।
  • हॉट स्पॉट में किसानों से प्रतिक्रिया।
  • गांवों में अवशेष डंपिंग ग्राउंड।
  • फायर ब्रिगेड वाहनों को तैनात किया जा रहा है।
  • किसानों को उनकी वापसी की प्रतीक्षा करने के लिए सीआरएम मशीनों का रोस्टर मिलेगा।
  • अस्वास्थ्यकर प्रथा छोड़ने वाले किसानों के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र।
  • डीसी, एसएसपी खेतों में आग लगने वाले हॉटस्पॉट का दौरा करेंगे।
  • पराली जलाने पर कार्रवाई करने के लिए एस.एच.ओ. क्लस्टर अधिकारी होंगे तैनात।

पराली जलाने को लेकर अधिकारियों ने की बैठक

पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने मंगलवार को उपायुक्तों के साथ अपने क्षेत्रों के हॉट स्पॉट स्थानों पर खेतों की आग के खिलाफ कार्य योजना पर चर्चा की। मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने मंगलवार को उपायुक्तों के साथ बैठक की। पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ पुलिस के माध्यम से दंडात्मक कार्रवाई करने के लिए फील्ड स्टाफ को निर्देश दिया गया, क्योंकि उन्हें पर्याप्त फसल अवशेष प्रबंधन उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट पराली जलाने पर सख्त

बता दें कि पराली जलाने के ज्यादातर मामले पंजाब और हरियाणा से आते है जिसके बाद दिल्ली एनसीआर समेत आस-पास के इलाकों में प्रदूषण बढ़ने के कारण हवा का गुणवत्ता काफी खराब हो जाती है जिसके बाद लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसकी देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने पर हरियाणा और पंजाब सरकार को सख्त दिशा- निर्दश दिए है। हालांकि पंजाब सरकार के प्रयासों के कारण पराली जलाने के मामले में काफी कमी आई है।

Exit mobile version