Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यPunjab News: बागवानी को बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार के अधिकारियों बनाया...

Punjab News: बागवानी को बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार के अधिकारियों बनाया खास प्लान, किसानों को मिलेगी ये सुविधा

Date:

Related stories

Punjab News: सुलझ गई भोगपुर मर्डर केस की गुत्थी! मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के साथ भारी संख्या में अवैध हथियार बरामद

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार अपराध पर लगाम लगाने के लिए प्रयासरत है। इस क्रम में शासन की ओर से पंजाब (Punjab News) पुलिस को लगातार दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Punjab News: CM Mann के निर्देशानुसार PCR वाहनों की संख्या में इजाफा, जानें कैसे नागरिकों को होगा लाभ?

Punjab News: पंजाब पुलिस राज्य से भ्रष्टाचार खत्म करने और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पूर्णत: प्रयासरत है। इस क्रम में पुलिस (Punjab Police) को शासन का भी भरपूर साथ मिल रहा है।

CM Bhagwant Mann ने MSME पर आयोजित सेमीनार लिया हिस्सा, पाकिस्तान की सीमा से लगने वाले इलाकों के लिए की विशेष मांग

CM Bhagwant Mann: पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग की ओर से एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने भी अपनी सहभागिता दर्ज की है।

Punjab News: पंजाब के सीएम भगवंत मान के द्वारा लगातार किसानों के हितों में काम किया जा रहा है। जहां एक तरफ सीएम मान ने फसलों के नुकसान पर किसानों को मुआवजा बांटा वहीं अब वह राज्य में बागवानी क्षेत्रों को बढ़ावा देने जा रहे हैं। ऐसे में पंजाब के जिला संगरूर में बागवानी को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की तरह से 1 करोड़ रुपए पास किए गए हैं। गुरुवार को जिला प्रशासन संगरूर के द्वारा एक बैठक का आयोजन किया गया।

इस बैठक में यह बताया गया कि आने वाले समय में उद्यानिकी क्षेत्र काफी तेजी से तरक्की करने वाला है। ऐसे में किसान इसमें अपनी जरूरत की संभावनों को ढूंढ सकते हैं। अपर उपायुक्त (विकास) वरजीत वालिया ने इसके बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए यह बताया कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन की शुरुआत किसानों को पौधा रोपण के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। ऐसे में अब सरकार के द्वारा उद्यानिकी क्षेत्र की तरक्की के लिए 1 करोड़ रुपए प्रदान किया गया है।

आत्मनिर्भर वातावरण प्रदान करना उद्देश्य

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए अपर उपायुक्त ने कहा कि पिछले कुछ समय से संगरूर जिले में लगातार किसान बागवानी को बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसे में अब पंजाब सरकार भी इन किसानों की मदद के लिए तैयार है। सरकार यह चाहती है की किसान आज के समय में आत्मनिर्भर हो। ऐसे में किसान अगर बागवानी क्षेत्र की तरफ रुख करते हैं तो आने वाले समय में इससे काफी अच्छा इनकम हो सकता है। सरकार के द्वारा भी राष्ट्रीय बागवानी मिशन की शुरुआत इसी उद्देश्य के साथ में किया गया है कि फसलों के उत्पादन में बढ़ोतरी हो सके और किसान के पास भी अच्छा इनकम हो।

ये भी पढ़ें: The Kerala Story: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ‘द केरला स्टोरी’ का मामला, पूरे देश में बैन लगाने की है मांग, 15 मई को होगी सुनवाई

नेट हाउस पर भी सरकार का फोकस

पंजाब सरकार का फोकस नेट हॉउस पर भी काफी ज्यादा है। ऐसे में सरकार के द्वारा अधिकारीयों से ये कहा गया है कि वह किसानों को नेट हाउस के बारे में भी जानकारी प्रदान करें। अगर किसान नेट हाउस के द्वारा सब्जी या फल का उत्पादन करते हैं तो सबसे ज्यादा बढ़ावा अमरुद, स्ट्रॉबेरी, कीनोअ, आदि चीजों को होगी।

ये भी पढें: Indian Army: भारतीय सेना ने यूनिफॉर्म में किया ये खास बदलाव, अब ऐसी वर्दी पहनेंगे ब्रिगेडियर रैंक से ऊपर के अधिकारी

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories