Home देश & राज्य Punjab News: Chandigarh, Amritsar समेत कई हिस्सों में रिकॉर्ड बारिश, जानें आगामी...

Punjab News: Chandigarh, Amritsar समेत कई हिस्सों में रिकॉर्ड बारिश, जानें आगामी दिनों को लेकर क्या है IMD का अनुमान?

Punjab News: पंजाब में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड मात्रा में बारिश दर्ज की गई है। IMD की मानें तो बारिश का ये क्रम आगामी कई दिनों तक जारी रहेगा।

0
Punjab News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Punjab News: उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में मॉनसून पूर्णत: सक्रिय हो गया है। इसके कारण राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में निश्चित समय अंतराल पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब (Punjab News) की बात करें तो यहां के विभिन्न जिलों में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है। इसमें राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh), अमृतसर (Amritsar), बठिंडा, बरनाला, तरन-तारन, जालंधर व लुधियाना जैसे जिले हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी मौसम की इस स्थिति को देखते हुए अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। IMD की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पंजाब के विभिन्न हिस्सों में बारिश का ये क्रम आगामी 3 से 4 दिनों तक जारी रह सकता है। ऐसे में राज्य के लोगों को बारिश रूपी इस चुनौती का सामना अगले कुछ दिनों तक करना पड़ेगा।

पंजाब में दर्ज हुई रिकॉर्ड बारिश

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में बीते 24 घंटे में भीषण बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जनकारी के मुताबिक 3 जुलाई सुबह 8:30 बजे से 4 जुलाई सुबह 8:30 बजे के बीच में रिकॉर्ड 14.8mm (मिलीमीटर) बारिश दर्ज की गई है। इस 24 घंटे के अंतराल में दर्ज की गई बारिश का ये आंकड़ा सामान्य 3.5mm से 322 फीसदी ज्यादा है।

क्या है IMD का पूर्वानुमान?

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पंजाब के विभिन्न हिस्सों में जारी बारिश के बीच ही अपने पूर्वानुमान जारी किए हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो पंजाब के अलग-अलग जिलों में भारी बारिश का ये क्रम अगले 3 से 4 दिनों तक जारी रह सकता है। इसमें राज्य की राजधानी चंडीगढ़, अमृतसर, बठिंडा, फजलिका, फिरोजपुर, जालंधर, लुधियाना, तरन-तारन, गुरुदासपुर व आनंदरपुर साहिब जैसे जिले शामिल हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 5 जुलाई को भी पंजाब के अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी बारिश (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की अत्यधिक संभावना है। मौसम विभाग ने बारिश की इस संभावना को देखते हुए आज पंजाब में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Exit mobile version