Home देश & राज्य Punjab News: तपती धूप के साथ लू का कहर! मान सरकार ने...

Punjab News: तपती धूप के साथ लू का कहर! मान सरकार ने स्कूलों में किया छुट्टियों का ऐलान; जानें कब खुलेंगे विद्यालय

Punjab News: पंजाब में शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। इसके तहत राज्य के सभी स्कूलों में 21 मई से 30 जून तक छुट्टी रहेगी।

0
Punjab News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोग तपती धूप के साथ लू का भी सामना कर रहे हैं। इसी क्रम में राज्य की मान सरकार की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है। पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है।

पंजाब के शिक्षा विभाग की ओर से जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार राज्य के सभी स्कूलों में 21 मई से लेकर 30 जून तक छुट्टी रहेगी। शिक्षा विभाग के इस ऐलान के बाद अब 1 जुलाई को राज्य के स्कूल पुन: खुल सकेंगे।

तपती धूप के साथ लू का कहर

पंजाब के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का क्रम जारी है। दरअसल राज्य के सभी हिस्सों में तपती धूप के साथ लू का कहर देखने को मिल रहा है जिसकी वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पंजाब की शिक्षा विभाग ने भी इसी क्रम में भीषण गर्मी को देखते हुए तय शेड्यूल से 8 दिन पहले ही गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के सभी स्कूल 21 मई से 30 जून तक बंद रहेंगे और पुन: 1 जुलाई से पठन-पाठन की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।

पंजाब में मौसम का ताजा हाल

पंजाब में इन दिनों मौसम की स्थिति बेहद भयावह है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में तापमान का आंकड़ा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के चंडीगढ़ केन्द्र ने गर्मी की स्थिति को देखते हुए आज राज्य के 4 जिलों मुक्तसर, बठिंडा, फजिलका और मानसा में हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में आइए हम आपको पंजाब के विभिन्न शहरों में मौसम के ताजा स्थिति की जानकारी देते हैं।

शहर (पंजाब)न्यूनतम तापमानअधिकतम तापमान
बठिंडा28 डिग्री45 डिग्री
फजिलका33.6 डिग्री46.2 डिग्री
मुक्तसर 33.5 डिग्री45.2 डिग्री
मानसा34 डिग्री45.2 डिग्री
अमृतसर27 डिग्री44 डिग्री
पटियाला27 डिग्री45 डिग्री
पठानकोट27 डिग्री44 डिग्री
तरन तारन31.2 डिग्री45 डिग्री
संगरुर33.9 डिग्री45.8 डिग्री
रोपड़30.7 डिग्री44.1 डिग्री
लुधियाना27 डिग्री44 डिग्री
फरीदकोट33 डिग्री44.8 डिग्री
जालंधर26 डिग्री44 डिग्री
कपूरथला33.2 डिग्री44.9 डिग्री

मौसम विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पंजाब के लोगों को आगामी तीन से चार दिनों तक इस भीषण गर्मी के साथ लू का भी सामना करना होगा।

नोट– उपरोक्त में दर्ज किए गए तापमान के आंकड़े डिग्री सेल्सियस में हैं।

Exit mobile version