Home देश & राज्य Punjab Weather Update: प्रचंड गर्मी के बीच पंजाब के कई शहरों में...

Punjab Weather Update: प्रचंड गर्मी के बीच पंजाब के कई शहरों में बरस सकती हैं राहत की बूंदे! जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

Punjab Weather Update: मौसम विभाग (IMD) ने पंजाब के विभिन्न शहरों में आज से अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश के आसार जताए हैं।

0
Punjab Weather Update
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Punjab Weather Update: भारत के कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब के विभिन्न शहरों में प्रचंड गर्मी के बीच राहत की बूंदे बरसने के आसार जताए गए हैं। इसके तहत पंजाब के विभिन्न हिस्सों में आज यानी 3 जून से 6 जून तक हल्की या तेज बारिश दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब के जिन हिस्सों में बारिश दर्ज की जा सकती है उसमें प्रमुख रूप से बठिंडा, अमृतसर संगरूर, पटियाला, फजलिका, रोपण, तरन-तारन व फिरोजपुर जैसे इलाके शामिल हैं।

प्रचंड गर्मी के बीच बारिश के आसार

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब के विभिन्न हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों तक हल्की ये तेज बारिश दर्ज की जा सकती है। इसमें प्रमुख रूप से अमृतसर में आज से 7 जून तक, बठिंडा में 6 जून तक, फरीदकोट में 4 जून को, फजलिका में 5 व 6 जून को, फिरोजपुर में 4 से 7 जून तक, गुरुदासपुर में 4 से 6 जून तक, जालंधर में 3 से 7 जून तक, पटियाला व संगरूर में 4 से 6 जून तक हल्की या तेज बारिश दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए इस पूर्वानुमान के बाद दावा किया जा रहा है कि बारिश की बूंदों से लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिल सकेगी।

किसानों को हो सकेगा फायदा

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के विभिन्न हिस्सों में अगले 2 से 3 दिनों तक हल्की या तेज बारिश दर्ज की जा सकती है। ऐसे में अगर वास्तव में बारिश होती है तो इसका फायदा किसानों को हो सकेगा और आगामी समय में खेतों में उगने वाली फसल के उत्पादन बढ़ने के आसार हैं।

दरअसल उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों के साथ पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में भी धान की बुआई जून के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी। ऐसे में बारिश की बूंदे खेतों को फसल उत्पादन के लिए अनुकूल बनाएंगी और इसका सीधा असर धान के उत्पादन पर देखने को मिल सकता है जिससे किसान लाभ के रूप में अतिरिक्त धान का उत्पादन कर सकते हैं।

Exit mobile version