Home देश & राज्य India Russia Relations: भारत से रिश्तों पर पुतिन की अमेरिका और पश्चिमी...

India Russia Relations: भारत से रिश्तों पर पुतिन की अमेरिका और पश्चिमी देशों को दो टूक, जानें किस बात को लेकर दी चेतावनी

India Russia Relations: रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भारत की तारीफ करते हुए एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की वकालत की है। उन्होंने कहा कि भारत और दक्षिण अफ्रीका जैसे देश इसके हकदार हैं।

0

India Russia Relations: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका समेत पश्चिमी देशों को दो टूक कहा है कि कोई भी देश भारत और रूस के बीच खटास पैदा करने की कोशिश न करे। पुतिन ने कहा कि भारत सरकार अपने नागरिकों के हितों के लिए स्वतंत्र रूप से काम कर रही है। ऐसे में मॉस्को और नई दिल्ली के बीच दरार पैदा करने की पश्चिमी देशों की कोशिश बेकार है।

‘हमें दुश्मन बनाने की हो रही कोशिश’

रूसी राष्ट्रपति ने सोची के काला सागर के एक रिसॉर्ट में अपने मुख्य भाषण में कहा, “पश्चिमी देश हरेक को दुश्मन बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जो उनके सुर में सुर नहीं मिलाते हैं। हर कोई खतरे में है- यहां तक ​​कि भारत भी, लेकिन भारतीय नेतृत्व अपने राष्ट्र के हित में स्वतंत्र रूप से काम कर रहा है।” उन्होंने दो टूक कहा, “भारत को रूस से दूर करने की कोशिशें व्यर्थ हैं, भारत एक स्वतंत्र देश है।”

रूस से अभी भी तेल खरीद रहा भारत

पुतिन की टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद भारतीय रिफाइनरी कंपनियों ने रियायती दर पर रूस से क्रूड ऑयल खरीद रही हैं। जिसकी आलोचना भी हो रही है। पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूस से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया था, लेकिन भारत ने ऐसा नहीं किया और कम दाम पर रूस से कच्चा तेल खरीदता रहा।

पूतिन ने की PM मोदी की तारिफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए पुतिन ने कहा कि उनके नेतृत्व में भारत और मजबूत हो रहा है। पुतिन ने कहा, “भारत की आबादी 1.5 अरब से अधिक है, आर्थिक विकास 7 फीसदी से अधिक है…यह एक शक्तिशाली देश है, ताकतवर देश है और यह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में और मजबूत हो रहा है।”

उन्होंने यह भी कहा कि रूस की तरह भारत की भी कोई सीमा नहीं है क्योंकि भारतीय दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में अपनी अमिट छाप छोड़ रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version