Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंRajasthan Elections 2023 Date: राजस्थान विधानसभा चुनाव के शेड्यूल में बदलाव, 23...

Rajasthan Elections 2023 Date: राजस्थान विधानसभा चुनाव के शेड्यूल में बदलाव, 23 की जगह अब इस दिन होंगे मतदान

Date:

Related stories

Rajasthan Elections 2023 Date: राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। इस बदलाव के बाद चुनाव आयोग ने नई तारीख का ऐलान भी कर दिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, राजस्थान में अब मतदान 23 नवंबर के बजाय 25 नवंबर को होगा।

हालांकि, मतगणना का दिन नहीं बदला गया है। नतीजे 3 दिसंबर को ही घोषित किए जाएंगे। दरअसल, चुनावी शेड्यूल में ये बदलाव देवउठनी एकादशी के चलते किया गया है। 23 नवंबर को राज्य में होने वाली हजारों शादियों के कारण तारीख में ये बदलाव किया गया है।

क्यों बदली गई मतदान की तारीख?

चुनाव आयोग के अनुसार, 23 नवंबर को देवउठनी के मौके पर राज्य बड़े पैमाने पर शादी और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन होने की उम्मीद है। जिसके चलते कई राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से मतदान की तारीख बदलने की अपील की थी। इसी को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख में बदलाव करने का फैसला किया है।

50 हजार शादियां होने की उम्मीद

इस बार देवउठनी 23 नवंबर को है। इसे देवोत्थान एकादशी भी कहा जाता है। इस दिन शादी करना काफी शुभ माना जाता है और लोग बिना किसी मुहूर्त के ही शादी कर लेते हैं। राजस्थान में इस साल देवोत्थान एकादशी के मौके पर 50 हजार से ज्यादा शादियां होने की उम्मीद है। यही वजह है कि वोटिंग की तारीख बदलने की मांग की गई थी। जिसे चुनाव आयोग ने सुन लिया है।

पांच राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

बता दें कि चुनाव आयोग ने सोमवार (9 अक्टूबर) को राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी। 7 नवंबर से 30 नवंबर के बीच पांच राज्यों में वोटिंग होनी है। जबकि, 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे।

चुनाव की तारीखें सार्वजनिक होते ही राजस्थान के कई सामाजिक और धार्मिक संगठनों ने 23 नवंबर को मतदान न करवाए जाने की अपील की थी। इस संबंध में कई नेताओं ने चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here