Home देश & राज्य Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन...

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान सरकार की शिक्षा विभाग ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है।

0
Rajasthan News
Mahatma Gandhi English Medium School

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है। राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली अंग्रेजी मीडियम की इन सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने के लिए छात्र 6 जून तक आवेदन करा सकते हैं।

बता दें कि इससे पूर्व आवेदन की तिथि 15 मई को ही समाप्त हो रही थी। ऐसे में एमजीएई स्कूलों में दाखिला लेने वाले छात्रों का आवेदन अब 6 जून तक शाला दर्पण के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।

राजस्थान शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से आज बड़ा फैसला लिया गया है। विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के विभिन्न जिलों में संचालित हो रही कुल 3737 महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम सरकारी स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया जाता है। इसके तहत अब एमजीईम स्कूलों में दाखिला लेने के लिए इच्छुक छात्रों का आवेदन 6 जून 2024 तक किया जा सकेगा।

बता दें कि 12 मई तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्थित इन स्कूलों में दाखिला के लिए 80000 से ज्यादा बच्चों का आवेदन जमा चुका हैं। दावा किया जा रहा है कि दाखिला पाने के लिए आवेदन की ये संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर सकती है।

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जिन एमजीईम स्कूलों में केवल प्री-प्राइमरी कक्षाओं का संचालन हो रहा है वहां नर्सरी की सभी सीटों पर छात्रों का दाखिला हो सकेगा जबकि दूसरी कक्षाओं में रिक्त पड़ी सीटों पर ही छात्रों को दाखिला मिलेगा। वहीं कक्षा 5वीं तक का संचालन करने वाले MGEM स्कूल अब 6वीं कक्षा का संचालन कर सकेंगे और साथ ही 9वीं व 11वीं कक्षा का संचालन करने वाले MGME स्कूल क्रमश: 10वीं व 12वीं कक्षा का संचालन कर सकेंगे।

MGEM स्कूलों की विशेषता

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित की जा रहीं महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बेहद शानदार है और शायद यही वजह है कि इन स्कूलों के प्रति लोगों का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। बता दें कि राज्य की पूर्व गहलोत सरकार द्वारा इन स्कूलों की शुरूआत की गई थी।

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम सराकारी स्कूलों के प्रति छात्रों के साथ लोगों की बढ़ती विश्वसनियता को देखते हुए राज्य के शिक्षा विभाग ने हिंदी माध्यम से संचालित हो रहे विद्यालयों को भी अंग्रेजी माध्यम में बदल दिया था।

Exit mobile version