Home देश & राज्य राजस्थान Rajasthan News: विधानसभा चुनाव से पहले टूर पर जा रहे राजस्थान के...

Rajasthan News: विधानसभा चुनाव से पहले टूर पर जा रहे राजस्थान के 113 विधायक, जानिए क्या है वजह ?

0
Rajasthan News
Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले 113 विधायक टूर पर जा रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे की विधायकों के तो मजे हैं, उन्हें धूमने-फिरने को मिला जाता है। लेकिन, ये टूर थोड़ा अगल है। इस टूर के दौरान विधायकों को कई सारी चीजें सीखने को मिलेंगी। आप इसे एजुकेशनल टूर भी कह सकते हैं।

मुंबई जा रहे सभी विधायक

दरअसल, ये सभी विधायक मुंबई में होने वाले राष्‍ट्रीय विधायक सम्‍मेलन के लिए जा रहे हैं। इसके लिए बकायदा रजिस्ट्रेशन भी करवाया गया है। यूं तो राजस्थान विधानसभा में 200 विधायक हैं। लेकिन, अभी तक 113 विधायकों ने ही इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। राजस्थान में इस तरह का आयोजन पहली बार हो रहा है, जब एक साथ इतने विधायक कहीं जा रहे हों।

ये भी पढ़ें: Cyclone Biparjoy: ‘बिपरजॉय’ पर IMD का बड़ा अपडेट, पिछले 6 घटों में धीमी पड़ी रफ्तार, द्वारका में नहीं करेगा लैंडफॉल

2 हजार से ज्यादा विधायक होंगे शामिल

15 से 17 जून तक होने वाले इस सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी सहित कई विधायक मुंबई के लिए रवाना हो चुके हैं। जबकि कई विधायक कल तक मुंबई पहुंच जाएंगे। जानकारी के अनुसार इस सम्‍मेलन में विधायकों के लिए 80 से ज्यादा सत्रों का आयोजन होगा। इस सम्‍मेलन में लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला सहित कई अन्य राज्यों के विधायक भी भाग लेंगे। सम्‍मेलन में 2 हजार से ज्यादा विधायकों के आने की उम्मीद है, जो अब तक इसके लिए पंजीकरण करा चुके हैं।

पहली बार हो रहा इस तरह का सम्‍मेलन

राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने बताया कि पहली बार इस तरह का सम्‍मेलन हो रहा है जहां सभी राज्यों के विधायक मौजूद होंगे। इसमें विधानसभाओं की परम्‍पराओं, नियम प्रक्रियाओं के अलावा जनहित से जुडे मुद्दों पर विभिन्न सत्रों का आयोजन भी होगा। उन्होंने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विधायी प्रतिनिधियों और विधायकों के कौशल और क्षमता को बढ़ाने के मकस्द से इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: WFI Elections 2023: BJP हाईकमान के एक्शन से नरम पड़े बृजभूषण के तेवर, चुनाव पर लिया बड़ा फैसला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version