Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंDevnarayan Yojana: राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत छात्राओं को मिल...

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत छात्राओं को मिल रही धनराशि और स्कूटी; जानें स्कीम से जुड़े डिटेल

Date:

Related stories

Ladki Bahin Yojana का लाभ उठाना हुआ आसान! इस स्टेप से खटाखट करें आवेदन और झटपट पाएं 1500 रुपये की धनराशि

Ladki Bahin Yojana: मध्य प्रदेश सरकार की 'लाडली बहना योजना' के तर्ज पर ही महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार ने लड़की बहिन योजना की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करना है ताकि वे सशक्त हो सकें।

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के अलग-अलग हिस्सों में शिक्षा ग्रहण कर रहीं छात्राओं को देवनारायण योजना के लिए प्रोत्साहन राशि और स्कूटी उपलब्ध करा रही है। इसका एकमात्र लक्ष्य आर्थक रूप से कमजोर और वंचित वर्ग की छात्राओं को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ना है। राजस्थान सरकार की Devnarayan Yojana की मदद से छात्राएं प्रोत्साहित होकर शिक्षा में अपनी रुचि दर्शा सकेंगी और सशक्त होकर उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकेंगी।

Devnarayan Yojana की खासियत

राजस्थान सरकार की ओर से चलाई जा रही Devnarayan Yojana के तहत कई लघु योजनाएं संचालित की जा रही है। इसमें विशेष पिछड़ा वर्ग अनुप्रति योजना का नाम प्रमुख है। इसके तहत राज्य के विभिन्न हिस्सों से आने वाले अभ्यर्थियों को IAS की परीक्षा पास करने पर अलग-अलग चरण में 1 लाख रुपये दिए जाते हैं। वहीं जो अभ्यर्थी RAS की परीक्षा पास करते हैं उन्हें 50000 रुपये और प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को 10000 रुपये उपलब्ध कराए जाते हैं।

स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि का वितरण

देवनारायण योजना (Devnarayan Yojana) के अंतर्गत आने वाले छात्रा स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन राशि योजना का उद्देश्य महिलाओं को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ना और उनकी साक्षरता दर को बढ़ाना है। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार राज्य भर में प्रत्येक वर्ष 1500 छात्राओं को स्कूटी देती है। इसके अलावा छात्राओं को एक तय प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है ताकि वे सशक्त होकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकें।

ध्यान देने योग्य बात है कि देवनारायण योजना के अंतर्गत आने वाले छात्रा स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन राशि योजना का लाभ उठाने के लिए छात्राएं राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए। साथ ही आवेदक बंजारा, बलडियालवाना, गाडिया-लोहार, गाडोलिया गूजर, गुरूड़ राइका, रेवाड़ी (ईवासी, देवासी) गडरिया, (गाडरी, गायरी) वर्ग से ही होनी चाहिए। आवेदक छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम और 12वीं कक्षा में उनका अंक 75 फीसदी से ज्यादा होनी चाहिए।

राजस्थान सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक छात्राएं आधिकारिक साइट https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर जा सकती है। इसके बाद सभी आवश्यक जानकारी दर्ज कर दस्तावेज अपलोड कर आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकती है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories