Home देश & राज्य Jaipur News: वायु प्रदूषण पर लगेगा रोक! जानें एयर क्वालिटी इंडेक्स सुधारने...

Jaipur News: वायु प्रदूषण पर लगेगा रोक! जानें एयर क्वालिटी इंडेक्स सुधारने के लिए क्या है राजस्थान सरकार की तैयारी?

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में एयर क्वालिटी इंडेक्स को सुधारने के लिए राजस्थान सरकार ने खास पहल शुरू की है जिसके तहत आगामी 5 दिनों के लिए आने वाले वायु प्रदूषण प्रकरणों के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

0
Jaipur News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Jaipur News: लोक सभा चुनाव 2024 के नतीजों के ऐलान के साथ ही चुनावी आचार संहिता का दौर समाप्त हो गया है और इसी क्रम में राज्य सरकारें एक बार फिर योजनाओं व खास पहल को लेकर सक्रिय हो गई हैं। राजस्थान में भजनलाल सरकार की ओर से भी चुनावी दौर के समाप्त होते ही राजधानी जयपुर में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए खास पहल की गई है।

जयपुर में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए प्रारंभिक चेतावनी और डिसीजन सपोर्ट सिस्टम की शुरुआत की है। दावा किया जा रहा है कि यह सिस्टम आगामी 5 दिनों के लिए आने वाले वायु प्रदूषण प्रकरणों के बारे में सूचित करेगा जिससे और हवा में मिश्रित पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) पर नियंत्रण पाकर वायु प्रदूषण पर रोक लगाई जा सकेगी।

राजस्थान सरकार की खास पहल

राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में सरकार चला रही भाजपा राज्य की राजधानी जयपुर में प्रदूषण पर रोकथाम के लिए खूब प्रयासरत है। जानकारी के अनुसार राज्य के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर डिसीजन सपोर्ट सिस्टम (DSS) की शुरुआत की है।

सीएम भजनलाल शर्मा ने खुद रिमोट के माध्यम से इस सिस्टम का उद्घाटन कर लोगों से अपील की है कि वे पर्यावरण की सुरक्षा करें व ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाएं। सीएम भजनलाल का भी दावा है कि इस खास तकनीक के मदद से वायु प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकेगा।

वायु प्रदूषण पर लगेगा रोक!

राजस्थान प्रदूषण बोर्ड की ओर से एक्टिव किए गए डिसीजन सपोर्ट सिस्टम तकनीक की मदद से प्रदूषण को नियंत्रित करने के दावे किए जा रहे हैं। बता दें कि ये तकनीक राजधानी दिल्ली में पहले भी कारगर साबित हो चुकी है जिससे कि लोगों की उम्मीद और बढ़ गई है। दावा किया जा रहा है कि मॉडर्न तकनीक (DSS) के दो डोमेन जयपुर शहर में हवा में युक्त प्रदूषण के कणों के बारे में जानकारी देंगे जिससे कि वायु गुणवत्ता सूचकांक को खराब होने से पहले ही नियंत्रण कर प्रदूषण पर रोकथाम लग सकेगी।

Exit mobile version