Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंKanika Beniwal: Rajasthan By-Election में RLP चीफ Hanuman Beniwal की पत्नी की...

Kanika Beniwal: Rajasthan By-Election में RLP चीफ Hanuman Beniwal की पत्नी की एंट्री! क्या बनेगा त्रिकोणीय समीकरण?

Date:

Related stories

Maharashtra Assembly Election 2024: ‘दिल्ली दरबार’ पहुंचा टिकट बंटवारा का मामला! क्या महायुति में छिड़ी दबदबे की जंग?

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख (13 नवंबर) धीरे-धीरे नजदीक आ रही है। इससे पहले राज्य में टिकट वितरण को लेकर महा विकास अघाड़ी (MVA) के साथ सत्तारुढ़ गठबंधन 'महायुति' में भी जंग छिड़ी नजर आ रही है।

Maharashtra से Mamata Banerjee के बंगाल तक पहुंची ‘बंटोगे तो कटोगे..’ नारे की गूंज! जानें CM Yogi के बयान का सियासी महत्व

Maharashtra Assembly Election 2024: देश की राजनीतिक गलियारों में इन दिनों एक नारा तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। दावा किया जा रहा है कि बीजेपी (BJP) इस नारे का प्रयोग कर हिंदू वोटों को छिटकने से रोकने का प्रयास कर रही है।

Maharashtra Assembly Election से पहले Amit Shah और Sanjay Raut के बीच तकरार! जानें शिवसेना MP के टॉप कंट्रोवर्शियल बयान

Amit Shah: गृह मंत्री अमित शाह का आज 60वां जन्मदिन (Amit Shah Birthday) है। इस अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों से राजनेताओं के बधाई संदेश आ रहे हैं। पीएम मोदी (PM Narendra Modi), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) समेत अन्य कई नेताओं ने अमित शाह (Amit Shah) के जन्मदिन पर बधाई दी है।

Maharashtra Assembly Election 2024 से पहले सांसद Priyanka Chaturvedi का बदला अंदाज! क्या Shiv Sena (UBT) में पड़ रही दरार?

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है। इस विधानसभा चुनाव में प्रमुख रूप से दो राजनीतिक गठबंधन मजबूत दावेदारी पेश करते नजर आ रहे हैं।

‘INDIA’ गठबधन को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में BJP! AJSU के साथ Hemant Soren के सियासी समीकरण का करेंगे सामना

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक राज्य की सभी 81 विधानसभा (Jharkhand Assembly Election 2024) सीटों पर दो चरणों में मतदान होंगे।

Kanika Beniwal: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ यूपी, राजस्थान, पंजाब, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम व बिहार समेत अन्य कुछ राज्यों की रिक्त विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसके लिए आगामी 13 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। विधानसभा उपचुनाव (Rajasthan By-Election) को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस लिया है और उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारने की प्रक्रिया जारी है।

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव को देखते हुए ही नागौर (Nagaur) से लोकसभा सांसद हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) ने कनिका बेनीवाल (Kanika Beniwal) को खींवसर से चुनावी मैदान में उतारा है। कनिका, हनुमान बेनीवाल की पत्नी हैं और सियासत में उनकी सक्रियता को लेकर पहले भी चर्चा होती रही है। दावा किया जा रहा है कि कनिका की एंट्री से खींवसर (Khinwsar) की लड़ाई त्रिकोणीय हो सकेगी और यहां RLP, BJP और Congress में प्रत्यक्ष रूप से टक्कर देखने को मिल सकती है।

Rajasthan By-Election में Kanika Beniwal की एंट्री!

नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका बेनीवाल (Kanika Beniwal) को RLP ने खींवसर (Khinwsar) विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। आरएलपी का ये निर्णय हनुमान बेनीवाल के लिए प्रतिष्ठा की जंग होगी। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि वर्ष 2023 में संपन्न हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में आरएलपी को एक मात्र सीट (खींवसर) से ही जीत मिली थी।

खींवसर सीट से हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) ने जीत दर्ज कर पार्टी का खाता खोला था। हालाकि बाद में वे लोकसभा चुनाव 2024 में नागौर से प्रत्याशी बने और उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी ज्योति मिर्धा (Jyoti Mirdha) को चुनाव हराया। ऐसे में आरएलपी के लिए खींवसर सीट पर जीत दर्ज करना आस्तित्व की लड़ाई लड़ने जैसा है।

क्या खींवसर में बनेगा त्रिकोणीय समीकरण?

हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) की पत्नी कनिका बेनीवाल (Kanika Beniwal) की उम्मीदवारी के ऐलान होने के साथ खींवसर (Khinwsar) विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय समीकरण बनने को लेकर चर्चा तेज हो गई है। दरअसल खींवसर से बीजेपी (BJP) ने रेवंत राम डांगा (Rewant Ram Danga) तो वहीं कांग्रेस ने रतन चौधरी (Ratan Chaudhary) को उम्मीदवार बनाया है।

रतन डांगा पिछली बार विधानसभा चुनाव में महज 2059 वोटों के अंतर से हनुमान बेनीवाल से चुनाव हारे थे। हनुमान बेनीवाल को 79492 तो डांगा को 77433 वोट मिले थे। ऐसे में उनकी दावेदारी भी मजबूत बताई जा रही है और दावा किया जा रहा है कि विधानसभा उपचुनाव में खींवसर में त्रिकोणीय समीकरण देखने को मिल सकता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories