Home ख़ास खबरें Kanika Beniwal: Rajasthan By-Election में RLP चीफ Hanuman Beniwal की पत्नी की...

Kanika Beniwal: Rajasthan By-Election में RLP चीफ Hanuman Beniwal की पत्नी की एंट्री! क्या बनेगा त्रिकोणीय समीकरण?

Kanika Beniwal: नागौर से सांसद Hanuman Beniwal की पत्नी कनिका बेनीवाल को RLP ने खींवसर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। राजस्थान उपचुनाव में कनिका बेनीवाल की एंट्री को लेकर खूब चर्चा हो रही है।

0
Kanika Beniwal
फाइल फोटो- Hanuman Beniwal & Kanika Beniwal

Kanika Beniwal: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ यूपी, राजस्थान, पंजाब, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम व बिहार समेत अन्य कुछ राज्यों की रिक्त विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसके लिए आगामी 13 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। विधानसभा उपचुनाव (Rajasthan By-Election) को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस लिया है और उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारने की प्रक्रिया जारी है।

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव को देखते हुए ही नागौर (Nagaur) से लोकसभा सांसद हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) ने कनिका बेनीवाल (Kanika Beniwal) को खींवसर से चुनावी मैदान में उतारा है। कनिका, हनुमान बेनीवाल की पत्नी हैं और सियासत में उनकी सक्रियता को लेकर पहले भी चर्चा होती रही है। दावा किया जा रहा है कि कनिका की एंट्री से खींवसर (Khinwsar) की लड़ाई त्रिकोणीय हो सकेगी और यहां RLP, BJP और Congress में प्रत्यक्ष रूप से टक्कर देखने को मिल सकती है।

Rajasthan By-Election में Kanika Beniwal की एंट्री!

नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका बेनीवाल (Kanika Beniwal) को RLP ने खींवसर (Khinwsar) विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। आरएलपी का ये निर्णय हनुमान बेनीवाल के लिए प्रतिष्ठा की जंग होगी। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि वर्ष 2023 में संपन्न हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में आरएलपी को एक मात्र सीट (खींवसर) से ही जीत मिली थी।

खींवसर सीट से हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) ने जीत दर्ज कर पार्टी का खाता खोला था। हालाकि बाद में वे लोकसभा चुनाव 2024 में नागौर से प्रत्याशी बने और उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी ज्योति मिर्धा (Jyoti Mirdha) को चुनाव हराया। ऐसे में आरएलपी के लिए खींवसर सीट पर जीत दर्ज करना आस्तित्व की लड़ाई लड़ने जैसा है।

क्या खींवसर में बनेगा त्रिकोणीय समीकरण?

हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) की पत्नी कनिका बेनीवाल (Kanika Beniwal) की उम्मीदवारी के ऐलान होने के साथ खींवसर (Khinwsar) विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय समीकरण बनने को लेकर चर्चा तेज हो गई है। दरअसल खींवसर से बीजेपी (BJP) ने रेवंत राम डांगा (Rewant Ram Danga) तो वहीं कांग्रेस ने रतन चौधरी (Ratan Chaudhary) को उम्मीदवार बनाया है।

रतन डांगा पिछली बार विधानसभा चुनाव में महज 2059 वोटों के अंतर से हनुमान बेनीवाल से चुनाव हारे थे। हनुमान बेनीवाल को 79492 तो डांगा को 77433 वोट मिले थे। ऐसे में उनकी दावेदारी भी मजबूत बताई जा रही है और दावा किया जा रहा है कि विधानसभा उपचुनाव में खींवसर में त्रिकोणीय समीकरण देखने को मिल सकता है।

Exit mobile version