Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंराजस्थान में इस खास योजान के तहत बेटी की शादी के लिए...

राजस्थान में इस खास योजान के तहत बेटी की शादी के लिए मिल रही 51000 रुपये तक की धनराशि, ऐसे उठाएं स्कीम का लाभ

Date:

Related stories

Viral Video: अजमेर में मारपीट के भेंट चढ़ा ‘डांडिया नाइट’ कार्यक्रम, लात-घूसे चलता देख तमाशबीन बने रहे लोग; देखें वीडियो

Viral Video: शारदीय नवरात्रि का पहर जारी है। आज इसी क्रम में दुर्गा अष्टमी तिथि है और लोग 'मां महागौरी' की अराधना कर रहे हैं। नवरात्रि (Navratri 2024) के इस दौर में डांडिया का चलन भी तेजी से बढ़ा है और अब 'डांडिया नाइट' (Dandiya Night) का आयोजन उत्तर भारत के कई राज्यों में भी किया जा रहा है।

Rajasthan Police Constable Bharti Result: CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी; जानें कैसे चेक करें रिजल्ट?

Rajasthan Police Constable Bharti Result: राजस्थान में वर्ष 2023 में आयोजित कांस्टेबल भर्ती कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। इसके तहत CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है।

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत छात्राओं को मिल रही धनराशि और स्कूटी; जानें स्कीम से जुड़े डिटेल

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के अलग-अलग हिस्सों में शिक्षा ग्रहण कर रहीं छात्राओं को देवनारायण योजना के लिए प्रोत्साहन राशि और स्कूटी उपलब्ध करा रही है।

Rajasthan में अनाथ बच्चों के लिए वरदान है Palanhar Yojana, शिक्षा, भोजन और धनराशि के साथ कई अन्य सुविधा दे रही सरकार

Rajasthan Palanhar Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधाएं देने और उनके हितों का ख्याल रखने के लिए तमाम तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। उनमें से एक है राजस्थान पालनहार योजना।

Mukhyamantri Kanyadan Yojana: राजस्थान में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत बेटी की शादी के लिए पात्र परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इस खास योजना से लाभवान्वित होने वाले परिवारों को राज्य सरकार 31000 रुपये से लेकर 51000 रुपये तक की आर्थिक सहायता देती है जिससे कि उनकी बेटियों की शादी सकुशल संपन्न हो सके।

राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में इस योजना का खास क्रेज है और पात्र परिवारों को इससे लाभ मिलता है जिससे उनकी राह और आसान होती है। ऐसे में आइए हम आपको मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं और साथ ही ये भी बताते हैं पात्र परिवार कैसे इस योजना का लाभ ले सकते हैं। (Mukhyamantri Kanyadan Yojana)

कैसे मिलती है सहयोग राशि?

राजस्थान में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को उनकी बेटी की शादी के लिए सहयोग राशि उपलब्ध कराई जाती है। इसके तहत सरकार पहले हथलेवा राशि के रूप में 31000 रुपये देती है। इसके बाद प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है जिसमें 10वीं पास कन्या को 10000 रुपये, जबकि 12वीं व स्नातक पास कन्याओं को 20000 रुपये अतिरिक्त दिए जाते हैं। इस हिसाब से 12वीं व स्नातक पास कन्या के विवाह के लिए कुल 51000 रुपये की आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाती है।

कैसे उठाएं Mukhyamantri Kanyadan Yojana का लाभ?

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास BPL कार्ड/ आस्था कार्ड या अंत्योदय कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा आवेदन में राशन कार्ड की फोटो कॉपी, मैरिज रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी लगता है।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को राजस्थान की सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की वेबसाइट (https://sso.rajasthan.gov.in/signin) पर जाना होगा। इसके बाद SOS रजिस्ट्रेशन करके लॉगिन करने के बाद आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन पूरा होने के बाद सरकार की ओर से पुष्टि की जाएगी और धनराशि पात्र परिवारों तक पहुंचेगी।

Mukhyamantri Kanyadan Yojana का लक्ष्य

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की लड़कियों की शादी हेतु पात्र परिवार को आर्थिक मदद पहुंचाकर उन्हें सशक्त बनाना है ताकि उन पर कोई वित्तीय बोझ न पड़े। इसके अलावा इस योजना के तहत लोग अपनी बेटियों को पढ़ा भी रहे हैं जिससे शिक्षा दर में इजाफा हो रहा है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories