Home ख़ास खबरें राजस्थान में इस खास योजान के तहत बेटी की शादी के लिए...

राजस्थान में इस खास योजान के तहत बेटी की शादी के लिए मिल रही 51000 रुपये तक की धनराशि, ऐसे उठाएं स्कीम का लाभ

Mukhyamantri Kanyadan Yojana: मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत राजस्थान सरकार पात्र परिवारों को उनकी बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता देती है।

0
Mukhyamantri Kanyadaan Yojana
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Mukhyamantri Kanyadan Yojana: राजस्थान में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत बेटी की शादी के लिए पात्र परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इस खास योजना से लाभवान्वित होने वाले परिवारों को राज्य सरकार 31000 रुपये से लेकर 51000 रुपये तक की आर्थिक सहायता देती है जिससे कि उनकी बेटियों की शादी सकुशल संपन्न हो सके।

राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में इस योजना का खास क्रेज है और पात्र परिवारों को इससे लाभ मिलता है जिससे उनकी राह और आसान होती है। ऐसे में आइए हम आपको मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं और साथ ही ये भी बताते हैं पात्र परिवार कैसे इस योजना का लाभ ले सकते हैं। (Mukhyamantri Kanyadan Yojana)

कैसे मिलती है सहयोग राशि?

राजस्थान में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को उनकी बेटी की शादी के लिए सहयोग राशि उपलब्ध कराई जाती है। इसके तहत सरकार पहले हथलेवा राशि के रूप में 31000 रुपये देती है। इसके बाद प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है जिसमें 10वीं पास कन्या को 10000 रुपये, जबकि 12वीं व स्नातक पास कन्याओं को 20000 रुपये अतिरिक्त दिए जाते हैं। इस हिसाब से 12वीं व स्नातक पास कन्या के विवाह के लिए कुल 51000 रुपये की आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाती है।

कैसे उठाएं Mukhyamantri Kanyadan Yojana का लाभ?

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास BPL कार्ड/ आस्था कार्ड या अंत्योदय कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा आवेदन में राशन कार्ड की फोटो कॉपी, मैरिज रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी लगता है।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को राजस्थान की सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की वेबसाइट (https://sso.rajasthan.gov.in/signin) पर जाना होगा। इसके बाद SOS रजिस्ट्रेशन करके लॉगिन करने के बाद आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन पूरा होने के बाद सरकार की ओर से पुष्टि की जाएगी और धनराशि पात्र परिवारों तक पहुंचेगी।

Mukhyamantri Kanyadan Yojana का लक्ष्य

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की लड़कियों की शादी हेतु पात्र परिवार को आर्थिक मदद पहुंचाकर उन्हें सशक्त बनाना है ताकि उन पर कोई वित्तीय बोझ न पड़े। इसके अलावा इस योजना के तहत लोग अपनी बेटियों को पढ़ा भी रहे हैं जिससे शिक्षा दर में इजाफा हो रहा है।

Exit mobile version