Saturday, October 26, 2024
Homeदेश & राज्यराजस्थान5 मार्च को 'Mahakumbh' के जरिए जाट भरेंगे हुंकार, जातिगत गणना और...

5 मार्च को ‘Mahakumbh’ के जरिए जाट भरेंगे हुंकार, जातिगत गणना और OBC आरक्षण की रखेंगे मांग

Date:

Related stories

Mahakumbh 2025 को भव्य बनाने की तैयारी! कुंभ नगरी Prayagraj के सौंदर्यीकरण को लेकर ये है ‘योगी सरकार’ की खास योजना

Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश में स्थित प्रयागराज को कुंभ नगरी के नाम से भी जाना जाता है। प्रयागराज और कुंभ का जिक्र सामने आते ही 'महाकुंभ' की चर्चा भी होने लगती है और लोग 2025 के शुरुआती माह में आयोजित होने वाले इस धार्मिक आयोजन के बारे में जानकारी लेने में अपनी दिलचस्पी भी रखते हैं।

UP News: महाकुंभ की महा तैयारी! स्वास्थ्य, परिवहन समेत कई व्यवस्थाओं को दुरुस्त करेगी सरकार; हजारों करोड़ खर्च का अनुमान

UP News: वर्ष 2025 की शुरुआत में यूपी के प्रयागराज में महाकुंभ का आयोजन होना है जिसको लेकर योगी सरकार ने कमर कस ली है। महाकुंभ (Maha Kumbh 2025) को लेकर 'योगी सरकार' महा तैयारी में जुट गई है और परिवहन से लेकर स्वास्थ्य, स्वच्छता समेत अन्य तमाम व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं।

महाकुंभ से पहले सैकड़ों इलेक्ट्रिक और हजारों डीजल बसों की खरीदारी करेगी योगी सरकार, जानें कैसे दुरुस्त होगी व्यवस्था?

UP News: हिन्दू धर्म के एक महत्वपूर्ण पर्व महाकुंभ का आयोजन यूपी के प्रयागराज में होना है। इसकी शुरुआत 13 जनवरी 2025 से होगी और फरवरी के अंतिम दिनों तक चलेगी।

UP News: महाकुंभ 2025 के लिए ‘योगी सरकार’ ने झोंकी ताकत, प्रयागराज की भव्यता बढ़ाने के लिए अहम निर्देश जारी; जानें डिटेल

UP News: पवित्र नदी गंगा और यमुना के संगम पर स्थित, हिन्दुओं के एक मुख्य तीर्थस्थल के रूप में अपनी छाप छोड़ चुकी प्रयाग नगरी (इलाहाबाद) इन दिनों खूब चर्चाओं में है।

‘महाकुंभ 2025’ की ‘महा तैयारी’ में जुटी योगी सरकार, परिवहन के साथ साफ-सफाई व कर्मचारियों की तैनाती के लिए निर्देश जारी

UP News: सनातन धर्म के सबसे बड़े और पवित्र उत्सव मेला के रूप में 'महाकुंभ' को जाना जाता है। महाकुंभ 2025 का आयोजन यूपी के प्रयागराज में होना है जिसमें करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे।

Jat Mahakumbh: तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव के खत्म होने के बाद अब राजस्थान में भी बिगुल बजना शुरू हो गया है। राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में तमाम बड़ी – छोटी पार्टियां अपने – अपने जातियों के वोट को साधने में जुट गई हैं। वहीं बीजेपी और कांग्रेस भी अपना दमखम दिखाने के लिए जनता के नब्ज को टटोलना शुरू कर दिए हैं। ऐसे में चुनावी साल को देखते हुए राजस्थान के जाटों ने 5 मार्च को जाट महाकुंभ का आयोजन किया है।

संख्याबल के आधार पर सरकार को दिखाएंगे तागत

चुनाव से पहले राजस्थान के जाट समुदाय के द्वारा बुलाए जा रहे इस महाकुंभ के जरिए सरकार को संख्या बल के आधार पर तागत दिखाने की कोशिश की जा रही है। राजस्थान के जाट समुदाय के लोगों की प्रमुख मांग है कि जातिगत हिसाब से सरकार जनगणना करवाए। वहीं ओबीसी समुदाय के लोगों को संख्या बल के हिसाब से आरक्षण मिले। ऐसे में चुनावी साल में यह महाकुंभ जाट समुदाय के लिए वरदान साबित हो सकता है। इस महाकुंभ को लेकर जाट समुदाय काफी लंबे समय से तैयारी कर रहा था। इस महाकुंभ में जाट समुदाय से जुड़े कई बड़े नेता और समाज से जुड़े बड़े लोग शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें: ASSEMBLY ELECTIONS RESULTS 2023: त्रिपुरा और नागालैंड में भाजपा गठबंधन का परचम, मेघालय में NPP सबसे बड़ी पार्टी

वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड का सीएम गहलोत ने किया गठन

5 मार्च को होने जा रहे जाट महाकुंभ से पहले सीएम अशोक गहलोत ने जाट समुदाय के लोगों को बड़ी सौगात दी है। बता दें कि गुरुवार को सीएम की तरफ से वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड का गठन किया गया। राजस्थान में यह संगठन गरीब परिवारों और किसानों की देखभाल करेगा। इसके साथ ही वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड किसानों के मद्दे को सरकार के सामने गंभीरता से रखेगा।

ये भी पढ़ें: TRIPURA ASSEMBLY ELECTION RESULTS 2023: त्रिपुरा में राहुल गांधी ने नहीं की थी चुनावी रैली, कांग्रेस को भारी नुकसान

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories