Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यPM Awas Yojana 2.0 के अंतर्गत लाखों परिवारों को लाभवान्वित करेगी राजस्थान...

PM Awas Yojana 2.0 के अंतर्गत लाखों परिवारों को लाभवान्वित करेगी राजस्थान सरकार, जानें CM Bhajanlal की खास प्लानिंग

Date:

Related stories

Viral Video: अजमेर में मारपीट के भेंट चढ़ा ‘डांडिया नाइट’ कार्यक्रम, लात-घूसे चलता देख तमाशबीन बने रहे लोग; देखें वीडियो

Viral Video: शारदीय नवरात्रि का पहर जारी है। आज इसी क्रम में दुर्गा अष्टमी तिथि है और लोग 'मां महागौरी' की अराधना कर रहे हैं। नवरात्रि (Navratri 2024) के इस दौर में डांडिया का चलन भी तेजी से बढ़ा है और अब 'डांडिया नाइट' (Dandiya Night) का आयोजन उत्तर भारत के कई राज्यों में भी किया जा रहा है।

Rajasthan Police Constable Bharti Result: CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी; जानें कैसे चेक करें रिजल्ट?

Rajasthan Police Constable Bharti Result: राजस्थान में वर्ष 2023 में आयोजित कांस्टेबल भर्ती कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। इसके तहत CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है।

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत छात्राओं को मिल रही धनराशि और स्कूटी; जानें स्कीम से जुड़े डिटेल

Devnarayan Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के अलग-अलग हिस्सों में शिक्षा ग्रहण कर रहीं छात्राओं को देवनारायण योजना के लिए प्रोत्साहन राशि और स्कूटी उपलब्ध करा रही है।

Rajasthan में अनाथ बच्चों के लिए वरदान है Palanhar Yojana, शिक्षा, भोजन और धनराशि के साथ कई अन्य सुविधा दे रही सरकार

Rajasthan Palanhar Yojana: राजस्थान सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधाएं देने और उनके हितों का ख्याल रखने के लिए तमाम तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। उनमें से एक है राजस्थान पालनहार योजना।

PM Awas Yojana: भारत सरकार की एक ऐसी योजना जिसका उद्देश्य नगरों व ग्रामीण इलाकों में रहने वाले निर्धन लोगों को घर प्रदान किया जाना हो, उसे प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के नाम से जाना जाता है। इस खास योजना के तहत केन्द्र व राज्य की सरकारें मिलकर बेघर लोगों को घर उपलब्ध कराने का काम करती हैं।

राजस्थान में भी पीएम आवास योजना को लेकर खूब खबरें बन रही हैं। इसकी खास वजह है विधानसभा में वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान सीएम भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) का दिया बयान। सीएम भजनलाल शर्मा की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जल्द ही राज्य के लाखों परिवारों को पीएम आवास योजना 2.0 के अंतर्गत चरणबद्ध रूप से लाभवान्वित किया जाएगा।

CM Bhajanlal Sharma की खास प्लानिंग

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को सरकारी लाभ उपलब्ध कराने के लिए खास प्लानिंग की जा रही है। राजस्थान विधानसभा सत्र के दौरान वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चल रही चर्चा में सीएम भजनलाल शर्मा ने अहम घोषणा कर दी।

सीएम भजनलाल शर्मा की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पीएम आवास योजना 2.0 के अंतर्गत प्रदेश के 2 लाख से ज्यादा अल्पआय एवं मध्यमवर्ग के शहरी परिवारों को चरणबद्ध रूप से लाभवान्वित करने का प्रस्ताव है। दावा किया जा रहा है कि राजस्थान सरकार जल्द ही इन लाखों परिवारों को पीएम आवास योजना का लाभ पहुंचाकर उन्हें पक्का मकान दे सकेगी।

PM Awas Yojana 2.0 क्या है?

पीएम आवास योजना की शुरुआत जून 2015 में की गई थी। इसका प्रमुख लक्ष्य था गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले हर परिवार के लिए घर बनाने का सपना पूरा करना। इस योजना के तहत सरकार पात्र परिवारों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराकर उनका सपना पूरा कराती है। वर्तमान की केन्द्र सरकार ने पीएम आवास योजना के दूसरे चरण की शुरुआत भी कर दी है जिसे पीएम आवास योजना 2.0 के नाम से जाना जा रहा है। इसके तहत सरकार 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से एक करोड़ शहरी, गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की आवास संबंधी जरूरतों को पूरा करेगी।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories