Home देश & राज्य Jaipur व Kota समेत कई शहरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, जानें योजना...

Jaipur व Kota समेत कई शहरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, जानें योजना को लेकर क्या है राजस्थान सरकार की तैयारी?

Rajasthan News: राजस्थान सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना के तहत जयपुर, कोटा व जोधपुर समेत कई शहरों में इलेक्ट्रिक बस चलाने की तैयारी की जा रही है।

0
Rajasthan News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Rajasthan News: भारत सरकार की ओर से पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण से मुक्ति पाने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना को धरातल पर लाने की तैयारी जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार भी पीएम ई-बस सेवा के तहत राजधानी जयपुर के साथ कोटा, अजमेर, उदयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, बीकानेर व जोधपुर जैसे शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतारने की तैयारी में है।

राजस्थान सरकार की ओर से इस क्रम में स्वायत्त शासन विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है जो कि तैयारियों में लगा है। इसके तहत राजस्थान सरकार के प्रमुख सचिव ने श्री टी. रविकांत ने संबंधित विभाग के साथ भूमि आवंटन एवं सिविल-विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर बैठक की है और डीपीआर बनाने के निर्देश जारी किए हैं। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही इन सभी प्रमुख शहरों में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नज आएंगी।

Jaipur-Kota समेत कई शहरों को मिलेगा लाभ

राजस्थान सरकार अब पीएम ई-बस सेवा योजना को धरातल पर उतारने के लिए पूर्णत: प्रयासरत है। इस क्रम में सीएम भजनलाल शर्मा के निर्देश पर प्लान तैयार किया जा रहा है। शासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “2024 के बजट में मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा द्वारा 500 ई-बस की घोषणा की अनुपालना में प्रधानमंत्री ई-बस सेवा को धरातल पर उतारने के लिए लिए जमीनी प्लान तैयार किया जा रहा है।”

राजस्थान सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बस डिपो निर्माण के लिए जल्द ही भूमि आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी। इसके अलावा विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर और सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) भी तैयार करने के निर्देश जारी किए गए हैं। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही राजधानी जयपुर के साथ कोटा, अजमेर व अन्य प्रमुख शहरों में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा सकेगा।

500 E-Bus संचालन का लक्ष्य

राजस्थान सरकार द्वारा वर्तमान में जयपुर के साथ अजमेर, कोटा, जोधपुर व भीलवाड़ा जैसे शहरों में कुल 500 इलेक्ट्रिक बस संचालन करने का लक्ष्य है। इसमें 150 इलेक्ट्रिक बसें राजधानी जयपुर में तो वहीं अलवर, भीलवाड़ा, कोटा, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर व जोधपुर जैसे शहरों में 50-50 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। बता दें कि ये सभी बसें वातानुकूलित होंगी और इससे पर्यावरण संरक्षण के साथ प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकेगा।

Exit mobile version